Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Incognito Mode में स्क्रीनशॉट लेने पर स्क्रीन नहीं होगी ब्लैंक, Google क्रोम यूजर्स के लिए आ रहा नया अपडेट

Google May Soon Allow Chrome Users To Take Screenshot In Incognito Mode अगर आप गूगल के क्रोम यूजर्स हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। मालूम हो कि यूजर्स इनकोग्निटो मोड पर स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते हैं। हालांकि बहुत जल्द गूगल अपने क्रोम यूजर्स के लिए एक नया अपडेट पेश करने वाली है। क्रोम के नए अपडेट के साथ यूजर्स ब्लैक विंडो पर स्क्रीनशॉट कैप्चर कर सकेंगे।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 22 Jun 2023 07:36 AM (IST)
Hero Image
Google May Soon Allow Chrome Users To Take Screenshot In Incognito Mode Know Latest Update

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप एंड्रॉइड यूजर हैं और इंटरनेट सर्च के लिए गूगल के क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपका दिल खुश कर सकती है। क्रोम के इनकोग्निटो मोड के लिए कंपनी एक नया फीचर लाने जा रही है, जिसके बाद ब्लैक विंडो स्क्रीनशॉट लेने पर ब्लैंक नहीं रहेगी।

Incognito mode में कैसे ले सकेंगे स्क्रीनशॉट?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी क्रोम यूजर्स के लिए एक नए फ्लैग पर काम कर रही है। नए फ्लैग के साथ क्रोम के लेटेस्ट वर्जन को कंपनी ने टेंपररी बेस पर रिलीज भी कर दिया है।

कौन-से यूजर्स कर सकते हैं फीचर का इस्तेमाल?

दरअसल इस नए अपडेट के साथ गूगल का इस्तेमाल क्रोम कैनरी यूजर्स कर सकते है। बता दें, स्क्रीनशॉट लेने पर इसे रीसेंट व्यू ऐप्स पर हाइड नहीं किया जा सकेगा।

यानी क्रोम यूजर्स द्वारा इनकॉग्निट मोड में लिया स्क्रीनशॉट रीसेंट ऐप्स व्यू में देखा जा सकेगा। हालांकि, माना जा रहा है कि गूगल इस परेशानी को भी नए फ्लैग अपडेट के साथ दूर करेगा।

कैसे कर सकते हैं, नए फीचर का इस्तेमाल?

गूगल क्रोम के कैनरी यूजर्स इस नए फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए क्रोम के लेटेस्ट अपडेट को इंन्स्टॉल करना होगा। गूगल प्ले स्टोर पर यूजर्स के लिए क्रोम का फ्री ऐप उपलब्ध है।

नया वर्जन इन्स्टॉल करने के साथ यूजर्स को एडरेस बार में chrome://flags टाइप कर Improved Incognito Screenshots फ्लैग को सर्च करना होगा। इस फ्लैग को एनेबल करने के लिए गूगल क्रोम को रिलॉन्च करने की जरूरत होगी।

क्या है गूगल क्रोम का इनकॉग्निटो मोड?

दरअसल गूगल अपने यूजर्स को प्राइवेट सर्च का ऑप्शन भी देता है। ब्राउज़र पर यूजर अपनी पहचान छुपा कर इनकॉग्नियो मोड पर प्राइवेट जानकारियों को सर्च कर सकता है, हालांकि अभी तक यूजर्स को प्राइवेसी सुरक्षा कारणों की वजह से स्क्रीनशॉट लेने की अनुमति नहीं मिलती है। आने वाले दिनों में क्रोम का नया अपडेट दूसरे यूजर्स के लिए भी लाया जा सकता है।