Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जल्द ही Google Messages में दिखेंगे ये आइकन्स, कंपनी कर रही है नए डिजाइन की टेस्टिंग

Google अपने यूजर्स के लिए नए फीचर्स लाता रहता है। इस बार यह अपने मैसेजिंग के लिए स्टेटस आइकन्स के नए डिजाइन पर काम कर रही है। इसकी मदद से आपको आपके द्वारा भेजें गए मैसेज के स्थिति पता चलेगी। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Wed, 26 Oct 2022 04:26 PM (IST)
Hero Image
Google Messages में मिलेंगे नए आइकन्स, यहां जानें डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google मैसेज स्टेटस आइकनों के लिए एक नए डिज़ाइन का परीक्षण कर रही है, जो Android पर ऐप में डिलीवर किए गए और टेक्स्ट को पढ़ने का संकेत देता है। कंपनी वर्तमान में इस सुविधा का परीक्षण उन यूजर्स के साथ कर रही है, जिनके पास RCS चैट सपोर्ट है और यह सीमित संख्या में यूजर्स के लिए दिखाई देने लगा है। मैसेजिंग ऐप में ये संकेत एक सामान्य सिस्टम हैं, जो किसी टेक्स्ट की रीड/डिलीवर स्थिति को इंडीकेट करते हैं।

वॉट्सऐप और टेलीग्राम में मिलता है फीचर

ये फीचर्स लोकप्रिय ऐप जैसे - वॉट्सऐप और टेलीग्राम में उपलब्ध हैं। Apple के iMessage इंडिकेटर केवल टेक्स्ट का उपयोग करते हैं। इसमें ऐसे चेकमार्क शामिल नहीं हैं, जो वॉट्सऐप यूजर्स के लिए कॉमन हैं। इसके बजाय, iPhone यूजर्स को “Delivered" और "Read" जैसे शब्द दिखते हैं।

कैसे काम करेगा

9to5Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये नए इंडिकेटर वर्तमान में उन चुनिंदा Google मैसेज यूजर्स के लिए दिखाई देंगे, जिनके पास RCS चैट सपोर्ट है। ऐप में मैसेज स्टेटस इंडिकेटर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (E2EE) के लिए सेंड टाइम और लॉक आइकन के बीच "डिलीवर" और "रीड" जैसे शब्द दिखाता है। Google अब नए चेकमार्क आइकन का परीक्षण कर रही है, जो भेजे गए संदेशों में उसी जगह दिखाई देने वाले हैं, जहां "डिलीवर" और "रीड" शब्द दिखते हैं।

यह भी पढ़ें- Tech Tips: Gmail पर ऑटोमेटिकली ऐसे डिलीट करें इमेल,यहां जानें डिटेल

चेकमार्क में दिखेंगे आइकन्स

जब कोई संदेश डिलीवर हो, तो Google मैसेज जल्द ही एक सर्कल के अंदर चेकमार्क दिखाना शुरू कर सकता है। हालांकि, जब रिसीवर ने संदेश पढ़ा है तो नया इंडिकेटर डिज़ाइन एक और आइकन जोड़ देगा, जो आंशिक रूप से पहले को ओवरलैप करेगा। इस नए बदलाव के साथ, कंपनी संदेश के नीचे दिखाई देने वाली जानकारी की विजुअल विड्थ को कम करने का प्रयास कर सकती है।

Google ने हाल ही में अपने कुछ फ़र्स्ट-पार्टी ऐप्स के लिए नए आइकन रोल आउट करना शुरू किया है, जिसमें उसका Messages ऐप शामिल है। बता दें पिछले हफ्ते, टेक दिग्गज ने एंड्रॉयड के लिए अपने मैसेजिंग ऐप में कई नई सुविधाओं को प्रिव्यू किया।

यह भी पढ़ें- Google Pay Diwali Mela: फ्लोर बनाएं, इनाम पाएं, गूगल-पे दे रहा बेहतरीन मौका, जानें डिटेल्स