Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब और सुरक्षित होंगी आपकी पर्सनल फोटो, Google ला रहा है नया फीचर, जानें कैसे होगी मददगार

Google फोटो में कुछ अपडेट जारी किए जा रहे हैं जिससे आपके सभी डिवाइसों पर आपकी संवेदनशील इमेज को सुरक्षित करना और उन तक एक्सेस को आसान हो जाएगा। यह लॉक्ड फोल्डर सुविधा जो एंड्रॉइड यूजर्स को पासकोड के पीछे विशिष्ट फोटो और वीडियो को छिपाने की अनुमति देती है। यह सुविधा iOS और वेब यूजर्स के लिए आ रही है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 30 Aug 2023 03:55 PM (IST)
Hero Image
अब और सुरक्षित होंगी आपकी पर्सनल फोटो, Google ला रहा है नया फीचर, जानें कैसे होगी मददगार

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने घोषणा की है कि वह प्लेटफॉर्म पर Google फोटो लॉक्ड फोल्डर सुविधा ला रहा है। यह iPhones और वेब यूजर्स के लिए ऐप के लिए एक अपडेट जारी कर रहा है। लॉक्ड फोल्डर यूजर्स को संवेदनशील तस्वीरों को पासवर्ड के पीछे सुरक्षित रखने में सक्षम बनाता है।

अपडेट पहले से ही चल रहा है और iOS और वेब यूजर Google के क्लाउड की मदद से इसे कई डिवाइसों पर एक्सेस कर सकते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि फोटो को लॉक रखने के साथ-साथ ये फीचर यह भी सुनिश्चित करता है कि लॉक्ड फोल्डर में मौजूद इमेज फोटो फीड या अन्य ऐप्स में दिखाई न दें।

कैसे काम करता है लॉक्ड फोल्डर कंटेंट

  • गूगल ने कहा कि लॉक्ड फोल्डर कंटेंट का क्लाउड पर बैकअप सुरक्षित रूप से किया जाता है।
  • एक मीडिया रिपोर्ट मे बताया गया कि हम इस डेटा को सुरक्षा की कई परतों के साथ सुरक्षित रखते हैं। इसमें HTTPS जैसी प्रमुख एन्क्रिप्शन तकनीक और बाकी एन्क्रिप्शन शामिल हैं।
  • इसका मतलब है कि यूजर्स को क्लाउड में संवेदनशील कंटेंट को ट्रांसफर करने के लिए बैकअप सुविधा का उपयोग करने की जरूरत नहीं है।
  • कंपनी ने Google फोटो सेटिंग पेज को भी अपडेट किया है ताकि प्राइवेसी कंट्रोल और अन्य सेटिंग्स का पता लगाना और समायोजित करना आसान हो सके।
  • नया लेआउट पुराने सेटिंग पेज को रिप्लेस करता है, गोपनीयता, बैकअप, साझाकरण, अधिसूचनाएं और बहुत कुछ के लिए सेक्शन जोड़ता है।

Google फोटो एडिटर

  • हाल ही में, Google फोटो ने वेब ब्राउजर के माध्यम से सेवा तक पहुंचने वाले यूजर्स के लिए एक नया अधिक शक्तिशाली फोटो एडिटर शुरू कर दिया है।
  • यह पहले केवल भुगतान करने वाले Google One कस्टमर्स के लिए उपलब्ध था। अपडेट एक नया यूजर इंटरफेस (यूआई) और एडवांस सुविधाओं का चयन लाता है, जो पहले केवल Google फोटो मोबाइल ऐप्स में उपलब्ध थे।