Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google News का बदल गया इंटरफेस, बड़ी कवर इमेज और ज्यादा टेक्स्ट के साथ खबरें पढ़ना हुआ अब आसान

Google Material You Theme गूगल ने अपने न्यूज प्लेटफॉर्म गूगल न्यूज में कुछ नए बदलाव जोड़े हैं। कंपनी ने गूगल न्यूज में Google Material You थीम पेश की है। ऐप में अब पहले के मुताबिक ज्यादा टेक्स्ट नजर आएंगे। (फोटो- Unsplash)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 02 May 2023 08:44 AM (IST)
Hero Image
Google News Material You Theme New Design larger cover images and more text, Pic Courtesy- Unsplash

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी गूगल अपने यूजर्स के लिए एक सर्च इंजन से बढ़ कर काम करती है। गूगल अपने यूजर्स के लिए मैप, ड्राइव, फोटोज, वीडियो और न्यूज जैसी सर्विस को भी पेश करता है। अपने यूजर्स को लुभाने के लिए कंपनी अपने हर प्लेटफॉर्म में बदलाव करती रहती है, ताकि प्लेटफॉर्म की सर्विस पहले से बेहतर हो सके।

इसी कड़ी में कंपनी ने अपने न्यूज प्लेटफॉर्म गूगल न्यूज में यूजर्स के लिए एक नया बदलाव जोड़ा है। अगर आप भी गूगल न्यूज का इस्तेमाल करते हैं तो यह जानकारी आपके काम की हो सकती है।

Google Material You थीम हुई पेश

दरअसल हाल ही में गूगल ने अपने न्यूज प्लेटफॉर्म के लिए Google Material You थीम को पेश किया है। एंड्रॉइड डिवाइस पर गूगल की इस सर्विस के साथ आने वाला यह लेटेस्ट ऐप है।

इसके अलावा, कंपनी ने बड़े डिस्प्ले को अडजस्ट करने की सुविधा भी जोड़ी है। नए अपडेट की मदद से गूगल न्यूज का इस्तेमाल एंड्रॉइड टैबलेट और फोल्डेबल स्मार्टफोन में आसान होगा।

ऐसा नजर आएगा अब गूगल का न्यूज प्लेटफॉर्म

ऐप के लुक और डिजाइन की बात करें तो यूजर गूगल न्यूज में एक बॉटम बार डिजाइन देखेंगे। Material You style के जरिए पिल शेप में एक इंडिकेटर भी नजर आएगा, यह इंडीकेटर एक्टिव टैब का इंडीकेशन देगा।

Dynamic Colour theming को कर सकते हैं मिस

दरअसल इस ऐप में यूजर को Dynamic Colour theming देखने को नहीं मिलती है। यही वजह है कि ऐप का इंटरफेस यूजर के होम स्क्रीन वॉलपेपर से कलर मैच नहीं कर पाता। ऐप का इस्तेमाल करते हुए यूजर को ब्लू कलर ही डिफॉल्ट रूप में मिलता है। हालांकि, यूजर लंबे समय से इस तरह के फीचर की राह देख रहे हैं, लेकिन कंपनी की ओर से फिलहाल इस फीचर के आने की कोई जानकारी नहीं दी गई है।

ऐसा नजर आएगा अब न्यूज कंटेंट

टैबलेट की बात करें तो ऐप टैबलेट की लेफ्ट साइड स्क्रीन पर एक navigation rail को देख सकेंगे। यह ऐप बार से मर्ज होती नजर आएगी। स्क्रोल डाउन करने पर टॉप एलीमेंट गायब हो जाएंगे, जबकि navigation rail अपना काम करती रहेगी। डार्क थीम का इस्तेमाल करने पर कंटेंट को डार्क बैकग्राउंड में देखा जा सकेगा।

पुराने वर्जन की बात करें तो जहां पहले मेन फीड को साइड बॉर्डर के साथ फ्रेम किया गया था, वहां अब किनारे तक फैले कंटेंट को देखा जा सकेगा। नए वर्जन में यूजर को बड़े कवर इमेज और ज्यादा टेक्स्ट नजर आएगा।