Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google One Dark Web रिपोर्ट अब भारत में हुआ उपलब्ध, ये यूजर्स उठा सकते हैं फायदा; ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

Google One Dark Web Report Google भारत में Google One ग्राहकों के लिए डार्क वेब पर व्यक्तिगत जानकारी की निगरानी करने और धोखाधड़ी गतिविधियों से बचाने के लिए डार्क वेब रिपोर्ट सुविधा लॉन्च कर रहा है। यदि व्यक्तिगत जानकारी का पता चलता है तो यह अलर्ट भेजता है और डेटा की सुरक्षा के बारे में जानकारी देता है। Google One भारत में 130 रुपये प्रति माह से उपलब्ध है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 21 Aug 2023 05:54 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी टेक दिग्गज Google भारत में अपने Google One ग्राहकों के लिए डार्क वेब रिपोर्ट फीचर शुरू कर रहा है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अमेरिकी टेक दिग्गज Google भारत में अपने Google One ग्राहकों के लिए डार्क वेब रिपोर्ट फीचर शुरू कर रहा है। यह फीचर यूजर्स को डार्क वेब पर अपनी पर्सनल जानकारी की निगरानी करने में सक्षम बनाने के लिए डिजाइन की गई है।

बता दें, बड़े पैमाने पर डेटा उल्लंघनों और व्यक्तिगत डेटा लीक की वजह से इस नए फीचर को भारतीय यूजर्स के लिए पेश किया गया है। Google की सुविधा वन सब्सक्राइबर्स को सचेत कर देती है यदि उनका डेटा डार्क वेब पर देखा गया है। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से बताते हैं।

GOOGLE डार्क वेब रिपोर्ट का ऐसे करें इस्तेमाल

Google ने पहले अमेरिका में अपने One ग्राहकों के लिए डार्क वेब रिपोर्ट पेश की थी और अब Google के क्लाउड और अन्य सेवाओं के लिए भुगतान करने वाले भी इस फीचर का लाभ उठा सकते हैं। Google इन यूजर्स को उस डेटा को मैन्युअल रूप से फ़ीड करने का विकल्प प्रदान करता है जिसे वे डार्क वेब पर ट्रैक करना चाहते हैं।

Google One ग्राहक डार्क वेब रिपोर्ट का उपयोग यह विश्लेषण करने के लिए कर सकते हैं कि क्या उनका नाम, जन्म का डेटा या 10 ईमेल पते और 10 फोन नंबर डार्क वेब पर देखे गए हैं। यदि आपने भारत में Google One के लिए भुगतान किया है, तो आप Google One वेब या मोबाइल ऐप पर जा सकते हैं और सेवा का उपयोग करने के लिए स्टार्ट मॉनिटरिंग पर क्लिक कर सकते हैं।

Google One डार्क वेब रिपोर्ट का इस्तेमाल कैसे करें?

Google One डार्क वेब रिपोर्ट चलाना बहुत सरल है। यदि आपके एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस पर Google One ऐप इन्स्टॉल है, तो आप ऐप से ही स्कैन चला सकते हैं।

  • Google One पेज पर जाएं।
  • अपने Google क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करें।
  • अगले पेज पर डार्क वेब रिपोर्ट के सेटअप पर क्लिक करें।
  • नाम, जन्म तिथि और फ़ोन नंबर सहित वह सभी जानकारी चुनें जिसकी आप निगरानी करना चाहते हैं।
  • अगले पेज पर एक मॉनिटरिंग प्रोफाइल सेट करें।
  • स्कैन शुरू करने के लिए Done पर क्लिक करें।

भारत में GOOGLE ONE प्लान की कीमत

Google One भारत में 130 रुपये प्रति माह से उपलब्ध है, जो 650 रुपये प्रति माह तक जाता है जो आपको क्रमशः 100 जीबी स्टोरेज और 2 टीबी स्टोरेज देता है। अन्य लाभों में शामिल हैं, Google विशेषज्ञों तक पहुंच, अधिकतम 5 यूजर्स के साथ अकाउंट शेयर करना, विशेष Google फ़ोटो एडिट फीचर जैसे कई बेनिफिट्स देखने को मिलते हैं।

बता दें, इस साल की शुरुआत में, Google One ने अमेरिका में सभी यूजर्स के लिए अपनी सेवाएं शुरू कीं। पहले, यह सेवा विशेष रूप से प्रीमियम 2TB प्लान ग्राहकों के लिए उपलब्ध थी।