Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google ने अपने एआई मॉडल को लेकर किया नया एलान, Bard का लिमिटेड एक्सेस हो रहा ओपन

Google Bard Access गूगल के एआई मॉडल बार्ड को शुरुआती फेज में सफल नहीं पाया गया था। यही वजह थी कि गूगल ने बार्ड को नए सुधारों के साथ पेश करने की बात कही थी। अब कंपनी ने बार्ड को लेकर एक नया एलान किया है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 22 Mar 2023 10:25 AM (IST)
Hero Image
Google opens early access to AI Model Bard, Pic Courtesy- Jagran FILE

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल ने अपने यूजर्स के लिए एक नया एलान किया है। अगर आप भी गूगल के यूजर्स हैं तो यह खबर आपको भी खुश कर सकती है। दरअसल गूगल ने अपने चैटजीपीटी राइवल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल बार्ड को एक लेकर एक नई जानकारी दी है।

यह जानकारी यूजर्स के लिए बार्ड के एक्सेस को लेकर दी गई है। जानकारी हो कि, चैटजीपीटी की प्रतिस्पर्धा में लाया गया बार्ड शुरुआती फेज में केवल कुछ ही पिक्सल यूजर्स के लिए लाया गया था। यह केवल यूएस और यूके में रहने वाले कुछ ही यूजर्स के लिए पेश हुआ था।

बार्ड का लिमिटेड एक्सेस हो रहा ओपन

हालांकि, गूगल की अपने यूजर्स के लिए यह पेशकश केवल बार्ड को टेस्ट करने के लिए रखी गई थी। वहीं दूसरे यूजर्स के लिए कंपनी ने इंतजार करने की बात कही थी।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अब कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल बार्ड का लिमिटेड एक्सेस ओपन करने जा रही है।

बार्ड की टेस्टिंग और सुधार के लिए जरूरी यूजर्स का फीडबैक

गूगल बार्ड को शुरुआती फेज में सफल नहीं पाया गया था। यही वजह थी कि कंपनी ने मॉडल में सुधार के साथ पेश करने की बात कही थी। वहीं अब बार्ड की टेस्टिंग के लिए यूजर्स का फीडबैक जरूरी माना जा रहा है।

बार्ड को लीड कर रहे दो प्रोजेक्ट ने साफ किया है कि बार्ड में सुधार के लिए जरूरी है कि इसे यूजर्स के लिए पेश किया जाए, ताकि यूजर्स के फीडबैक के आधार पर बार्ड को पहले से बेहतर बनाया जाए। हालांकि, यह बार्ड का पब्लिक रिलीज भी नहीं माना जा सकता।

बार्ड का इंटरफेस भी आया सामने

कंपनी द्वारा दी गई नई जानकारियों में बार्ड का इंटरफेस भी सामने आया है। बार्ड का इंटरफेस माइक्रोसॉफ्ट के बिंग जैसा दिखा है। हालांकि, गूगल ने बार्ड में कुछ अलग बदलाव भी जोड़े हैं। रिस्पॉन्स के साथ चार बटन की सुविधा दी गई है।

यूजर को मिल रही चार ऑप्शन की सुविधा

इसमें thumbs up, thumbs down, refresh arrow, और "Google it" बटन देखने को मिलते हैं। बार्ड के इंटरफेस में एक बटन "View other drafts" का भी ऑप्शन मिलता है। इसमें यूजर को अलटरनेटिव रिस्पॉन्स की भी सुविधा मिलती है।