Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android यूजर्स के लिए खुशखबरी, जल्द आइफोन के इस खास फीचर्स का कर सकेंगे इस्तेमाल, Google ने उठाया ये कदम

Google पिक्सेल फोन के लिए सैटेलाइट तकनीक के अपने वर्जन पर काम कर रहा है और नए विवरणों के अनुसार गार्मिन इसका भागीदार हो सकता है।जैसा कि हम जानते हैं कि Google आने वाले महीनों में Pixel 8 सीरीज के लॉन्च के साथ Android 14 वर्जन की घोषणा करने की तैयारी कर रहा है। आइये इसके बारे में विस्तार से इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 31 Aug 2023 08:23 AM (IST)
Hero Image
image: आईफोन में सैटेलाइट कनेक्टिविटी, एंड्रॉइ़ड में मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। खबर मिली है कि Google एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर सैटेलाइट कनेक्टिविटी सक्षम करने पर काम कर रहा है। इसे संभव बनाने के लिए गार्मिन हाथ मिला सकता है।

मैसेज ऐप के लेटेस्ट वर्जन में पाए गए कोड स्ट्रिंग्स के अनुसार, गार्मिन एंड्रॉइड फोन पर सैटेलाइट के माध्यम से आपातकालीन SOS को सक्षम करने वाला हो सकता है। गार्मिन की संभावित भागीदारी के साक्ष्य एक्स पर एक उपयोगकर्ता, नील रहमौनी द्वारा खोजे गए। इन्होंने यूआई प्लेसहोल्डर्स को Google मैसेज के लिए सैटेलाइट मैसेजिंग सपोर्ट के आने का सुझाव भी दिया।

सैटेलाइट कनेक्टिविटी

  • गार्मिन ने लो अर्थ ऑर्बिट सैटेलाइट तारामंडल का उपयोग करके आपात स्थिति में उपग्रह-आधारित टेक्स्टिंग की पेशकश करने के लिए इरिडियम के साथ साझेदारी की है।
  • गार्मिन के पास पहले से ही कई सैटेलाइट कनेक्टिविटी प्रोडक्ट हैं, इसलिए Google के लिए उनके साथ साझेदारी करना और बचाव समन्वय के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्रों सहित उनके बुनियादी ढांचे का लाभ उठाना तर्कसंगत होगा।

कहां उपलब्ध है सेवा

  • गार्मिन की आपातकालीन सैटेलाइट SOS सेवाएं सभी सात महाद्वीपों के 150 से अधिक देशों में पेश की जाती हैं।
  • इससे Google मैसेज को एपल की प्रतिस्पर्धी सैटेलाइट कनेक्टिविटी सेवा पर जरूरी लाभ मिलता है, जो वर्तमान में केवल एक दर्जन से अधिक देशों में उपलब्ध है।

कैसे काम करेगी सैटेलाइट कनेक्टिविटी

  • हम उम्मीद करते हैं कि एंड्रॉइड पर सैटेलाइट कनेक्टिविटी आईफोन की तरह ही काम करेगी।
  • सैटेलाइट के माध्यम से आपातकालीन SOS यूजर्स को मोबाइल और वाई-फाई कवरेज के बाहर होने पर आपातकालीन सेवाओं को टेक्स्ट करने की अनुमति देता है।
  • iPhones पर, यूजर फाइंड माई ऐप का उपयोग करके सैटेलाइट के माध्यम से लोगों के साथ अपना लोकेशन साझा कर सकते हैं।
  • जब आप आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करने के लिए मोबाइल या वाई-फाई कवरेज से कनेक्ट करने में असमर्थ होते हैं, तो आपका iPhone आपकी मदद के लिए कनेक्ट करने के लिए सैटेलाइट तकनीक का उपयोग कर सकता है।

मोबाइल से अलग है सैटेलाइट का उपयोग

  • हालांकि, सैटेलाइट कनेक्शन का उपयोग करना मोबाइल कनेक्शन का उपयोग करने से अलग है और आपके परिवेश और सैटेलाइट नेटवर्क की स्थिति के आधार पर मैसेज भेजने में अधिक समय लग सकता है।
  • iPhone 14 और iPhone 14 Pro यूजर्स के लिए, सैटेलाइट के माध्यम से आपातकालीन SOS एक्टिवेशन के बाद दो साल के लिए निःशुल्क है।
  • फिलहाल हमें नहीं पता कि एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर सैटेलाइट सेवाओं की लागत कितनी होगी या कितनी होगी