Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Gemini का यह जेनरेटिव AI फीचर हुआ बंद, गूगल को भारी पड़ी गलती

Google को Gemini के जेनरेटिव AI की एक गलती भारी पड़ी जिसके चलते उसे इस फीचर को बंद करना पड़ा है। गूगल ने कुछ दिनों पहले ही Gemini को पेश किया था। गूगल के इस जेनरेटिव एआई टूल ने कुछ विवादास्पद फोटोज जेनरेट कर दी थी जिसके चलते उसकी काफी आलोचना की जा रही थी। इसके चलते ही उसने इस फीचर को कुछ समय के लिए बंद कर दिया है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Fri, 23 Feb 2024 07:39 PM (IST)
Hero Image
फिलहाल Gemini के फोटो जेनरेटिव फीचर को अस्थाई रूप से बंद किया गया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google ने भारत में कुछ दिनों पहले ही अपना AI Tool Gemini को पेश किया है। यह Gen AI फीचर के साथ आता है, जो कमांड देने पर टेक्स्ट के साथ-साथ इमेज जेनरेट कर सकता है। हालांकि, ये आते ही सवालों के घेरे मं फंस गया है।

दरअसल, गूगल के इस टूल ने कुछ विवादास्पद इमेज जनरेट कर दी हैं, जिसको लेकर Google ने माफी भी मांगी है। इस हरकत के बाद AI Tool Gemini को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

क्या है मामला?

Google Gemini को लेकर कंपनी ने इसकी सटीकता को लेकर बड़े-बड़े दावे किए थे। लेकिन, लॉन्च के कुछ दिन बाद ही इसके इमेज जेनेरेटिव एआई फीचर को बंद कर दिया है।

कुछ ऐतिहासिक फोटोज के साथ इस एआई टूल ने गलतियां की थी। इसके साथ ही इस टूल पर कुछ नस्लभेदी तस्वीरें बनाने का भी आरोप लगा है, जिसके बाद गूगल ने कुछ समय के लिए इस टूल को बंद कर दिया है।

यह भी पढ़ें: स्मार्टफोन में UV स्क्रीन प्रोटेक्टर लगाना पड़ सकता है महंगा, Xiaomi ने जारी की चेतावनी- खत्म हो जाएगी वारंटी

एलन मस्क ने भी कसा तंज

गूगल के Gemini AI की इमेज जनरेशन टूल की गलतियों पर एलन मस्क ने भी तंज कसा है। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है Google का AI इमेज जेनरेशन टूल उसकी नस्लवादी, सभ्यता-विरोधी प्रोग्रामिंग सामने आ गई है।

पीएम मोदी पर Gemini का पक्षपाती कमेंट

Gemini AI पर पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर पूछे एक सवाल पर पक्षपात पूर्ण जवाब दिया। इसी तरह का सवाल जब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को लेकर पूछा गया तो जेमिनी जवाब देते हुए सतर्क हो गया था।

यह भी पढ़ें: PM नरेंद्र मोदी पर गूगल के AI Gemini से मिले पक्षपाती जवाब, राजीव चंद्रशेखर बोले- ये नियमों के खिलाफ