Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Pay यूजर्स के लिए पेश हुए 6 कमाल के फीचर्स, डिजिटल पेमेंट का बदल जाएगा अंदाज

गूगल की मोबाइल पेमेंट सर्विस गूगल पे का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए बेहद काम की साबित होने वाली है। डिजिटल पेमेंट को आसान बनाने के लिए गूगल ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 में 6 नए फीचर्स को लेकर एलान किया है। इस नए फीचर्स के साथ गूगल पे के साथ यूपीआई पेमेंट का एक्सपीरियंस पहले से अलग होगा।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sat, 31 Aug 2024 12:09 PM (IST)
Hero Image
गूगल प्ले यूजर्स के लिए आए 6 नए फीचर्स

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गूगल पे ने अपने भारतीय ग्राहकों के लिए कई नए फीचर्स का एलान किया है। डिजिटल पेमेंट को आसान बनाने के लिए कंपनी ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 में इन फीचर्स को लेकर जानकारी दी है। कंपनी ने गूगल प्ले यूजर्स के लिए कुल 6 नए फीचर्स पेश किए हैं। अगर आप भी गूगल पे का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की साबित होने वाली है। आइए जल्दी से इन सभी नए फीचर्स पर एक नजर डाल लेते हैं-

यूपीआई वाउचर

प्रीपेड यूपीआई वाउचर यूपीआई यूजर्स, सरकार और कोरपोरेट संस्थानों द्वारा इशू किए जाएंगे। इन वाउचर के साथ बेनेफिशियरी को बिना बैंक अकाउंट लिंकिंग के पेमेंट करने का अधिकार होगा। इस खास फीचर के लिए गूगल पे ने नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और फाइनेंशियल सर्विस डिपार्टमेंट के साथ साझेदारी की है।

बिल पेमेंट के लिए क्लिकपे क्यूआर स्कैन

गूगल पे ने एनपीसीआई भारत बिलपे के साथ साझेदारी के क्रम में क्लिकपे क्यूआर सपोर्ट का एलान किया है। इस नए फीचर के साथ ऑनलाइन बिल पेमेंट आसान हो जाएगा। यूपीआई यूजर्स अब बिना अकाउंट की डिटेल्स भरे और कंज्यूमर आईडी की जानकारी दिए क्यूआर कोड स्कैन कर बिल पेमेंट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः  बिना मोबाइल नंबर के कैसे करें UPI Payment, Google Pay और PhonePe पर टैप करें ये बटन

प्रीपेड यूटिलिटी पेमेंट

गूगल पे अपनी रिकरिंग पेमेंट कैटेगरी में प्रीपेड यूटिलिटी को भी जोड़ने जा रहा है। यूजर्स अब क्विक यूपीआई पेमेंट के लिए अपने एनर्जी अकाउंट को लिंक कर सकेंगे। गूगल का कहना है कि यूजर्स के लिए उनकी रिकरिंग पेमेंट को ट्रैक औऱ मैनेज करने के लिए एक सेंट्रलाइज्ड प्लेटफॉर्म देने पर फोकस कर रहा है।

यूपीआई लाइट के लिए ऑटोपे

गूगल पे यूजर्स के लिए यूपीआई लाइट ऑटोपे की सुविधा लाई जा रही है। इस फीचर के साथ यूपीआई बैलेंस कम होने के साथ ही ऑटोमैटिकली टॉप अप हो जाएगा। यानी यूपीआई यूजर को मैन्युअली बैलेंस ऐड करने की जरूरत नहीं होगी।

रुपे कार्ड के साथ टैप औऱ पे

एनपीसीआई के साथ साझेदारी में गूगल पे ने रुपे कार्ड के साथ टैप औऱ पे की सुविधा पेश की है। रुपे कार्ड होल्डर कार्ड का इस्तेमाल अपने मोबाइल फोन से फास्ट और सिक्योर पेमेंट के लिए आसानी से कर सकेंगे। गूगल का कहना है कि यूजर के कार्ड की जानकारियां जैसे 16 डिजिट कार्ड नंबर भी गूगल पे पर स्टोर नहीं होगा।

यूपीआई सर्कल फीचर

यूपीआई सर्कल फीचर के साथ प्राइमरी यूपीआई यूजर के अलावा, सेकेंडरी यूजर्स को भी अकाउंट का इस्तेमाल करने के अधिकार मिले हैं। एक यूपीआई यूजर 5 से ज्यादा सेकेंडरी यूजर को नहीं ऐड कर सकता है। इस फीचर के साथ एक से ज्यादा लोगों को एक ही यूपीआई अकाउंट इस्तेमाल करने की सुविधा मिली है।