Move to Jagran APP

Google Photos को मिल रहा नया इंटरफेस, इन यूजर्स को मिलेगा फायदा, जानिए क्या है इसमें खास

जानकारी मिली है कि google Photos में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। जानकारी मिली है कि टैबलेट और बड़ी स्क्रीन के लिए गूगल फोटोज को नया इंटरफेस मिल रहा है। आइये जानते हैं कि यह अपडेट क्या हैं और कैसे काम करते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 09 May 2023 07:51 PM (IST)
Hero Image
Revamped interface in google photos for tablet and big screen
नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google फोटो को टैबलेट और बड़ी स्क्रीन पर एडिटिंग टूल के लिए एक नया इंटरफेस मिल रहा है। जहां टेबलेट और लैंडस्केप मोड में ऐप का लेआउट केवल ऐप इंटरफेस का एक बेहतर वर्जन है। हालांकि, Google फोटो के नए लेआउट की सामने आई हुई इमेज अधिक यूजर-कस्टमाइज डिजाइन दिखाते हुए ऑनलाइन सामने आई हैं।

एडिटिंग टूल को फिर से व्यवस्थित किया गया है, जिससे उन्हें एक्सेस करना आसान हो गया है। वर्तमान में, Google फोटो अपने एडिटिंग टूल को सबसे नीचे दिखाता करता है। बता दें कि Google समाचार टेलीग्राम चैनल के एडिटर Nail Sadykov द्वारा ट्विटर थ्रेड के अनुसार, Google फोटो टेबलेट और बड़ी स्क्रीन वाले उपकरणों के लिए एक नए लेआउट का परीक्षण कर रहा है।

टेबलेट्स के लिए Google फोटो के आगामी रीडिजाइन किए गए इंटरफेस को Google समाचार टेलीग्राम चैनल पर भी पोस्ट किया गया था। ये इंटरफेस एडिटिंग टूल को बड़े डिस्प्ले पर आसानी से एक्सेस करने योग्य बना देगा।

मिलेंगे ये अपडेट

संशोधित डिजाइन कथित तौर पर दाईं ओर एक साइड पैनल पर एडिटिंग टूल की सुविधा देगा, जबकि एडिटिंग की जा रही तस्वीरों को बाईं ओर दिखाया जाएगा। अभी तक, Google फोटो पर एडिटिंग टूल सबसे नीचे दिखते हैं। हालांकि, मौजूदा टूल्स में कोई बदलाव नहीं होगा।

Google फोटो एडिटिंग टूल्स का एक सेट देता है, जिसमें एन्हांस, क्रॉप, रोटेट, मैजिक इरेजर और कलर एडजस्टमेंट शामिल हैं। नए लेआउट के साथ, यूजर्स के लिए तस्वीर को नेविगेट करना और जूम इन और आउट करना आसान हो जाएगा।

खासकर पोर्ट्रेट मोड में फोटो का उपयोग करने पर नया लेआउट लागू नहीं होता है। यह वर्तमान में Google फोटो ऐप के लेटेस्ट वर्जन में उपलब्ध है, लेकिन नियमित यूजर्स के लिए छिपा हुआ है। इसे व्यापक रूप से कब रोल आउट किया जाएगा, इस बारे में हमारे पास कोई विवरण नहीं है।

वीडियो अनब्लर फीचर

इससे पहले मार्च में Google को Google फोटो के लिए एक नए वीडियो अनब्लर फीचर पर काम करने की सूचना मिली थी, जो यूजर्स को बुद्धिमानी से तेज और शोर में कमी के माध्यम से वीडियो को अनब्लर करने देगा। कहा जाता है कि इस सुविधा को शुरू में Google के इन-हाउस टेंसर चिपसेट की मशीन सीखने की क्षमताओं द्वारा संचालित किया गया था और बाद में अन्य फोनों में विस्तारित किया गया था। Google ने Pixel 6 सीरीज के लिए Google फोटो पर मैजिक इरेजर टूल जैसी मशीन लर्निंग-आधारित इमेज प्रोसेसिंग सुविधाएं पेश की हैं। ये टूल यूजर्स को इमेज से वस्तुओं को हटाने के साथ-साथ छवि में वस्तुओं का रंग या चमक बदलने की अनुमति देता है।