Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Pixel 9 Pro Fold नए डिजाइन के साथ हुआ लॉन्च, क्या हैं सबसे महंगे फोल्डेबल स्मार्टफोन की खूबियां?

टेक दिग्गज कंपनी गूगल ने अपने एनुअल Made By Google इवेंट में Google Pixel 9 सीरीज को लॉन्च किया है। इस दौरान कंपनी ने अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन का दूसरा वर्जन Google Pixel 9 Pro Fold से भी पर्दा उठाया। यह भारत में सबसे महंगा फोल्डेबल स्मार्टफोन है जिसे कंपनी ने लेटेस्ट Tensor G4 चिपसेट और पांच कैमरा सेंसर के साथ मार्केट में उतारा है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Tue, 13 Aug 2024 11:56 PM (IST)
Hero Image
Google Pixel 9 Pro Fold की भारत में प्री-बुकिंग शुरू हो चुकी हैं।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google Pixel 9 Pro Fold आखिरकार भारत में लॉन्च हो गया है। कीमत के मामले में यह भारत का सबसे महंगा फोल्डेबल स्मार्टफोन है। Google Pixel 9 Pro Fold कंपनी का दूसरा फोल्डेबल स्मार्टफोन है। कंपनी इस स्मार्टफोन मेड बाय गूगल इवेंट 2024 में लॉन्च किया है। इस फोन के साथ कंपनी इस सीरीज के तीन और स्मार्टफोन Pixel 9, Pixel 9 Pro और Pixel 9 Pro XL को भी लॉन्च किया है।

Google Pixel 9 Pro Fold की कीमत

Google Pixel 9 Pro Fold को भारत में 1,72,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। यह फोन 256GB स्टोरेज के साथ आता है, जिसे दो कलर ऑप्शन Obsidian और Porcelain में उतारा गया है। इस फोन की फ्री बुकिंग 14 अगस्त से शुरू हो रही है। इसकी मार्केट में सीधी टक्कर Samsung Galaxy Z Fold 6, OnePlus Open और Vivo X Fold 3 के साथ होनी है।

Google Pixel 9 Pro Fold की खूबियां

डिजाइन : Pixel 9 Pro Fold के डिजाइन की बात करें तो पिछले साल के मुकाबले इसमें काफी बदलाव किया गया है। यह पिछले वेरिएंट की तुलना में थोड़ा लंबा, पतला और वजन में हल्का है। इसके साथ ही कंपनी इसके कैमरा मॉड्यूल में भी चेंज कर दिया है। नया फोल्डेबल फोन IPX8 रेटिंग के साथ लाया गया है। कंपनी का कहना है कि में नए डिजाइन के हिंज दिए गये हैं, जो स्टेनलेस स्टील के बने हैं। इसके साथ फोन का कवर हाई स्ट्रेंथ एल्यूमिनियम अलॉय से तैयार किए गए हैं।

डिस्प्ले : Pixel 9 Pro Fold में 6.3-इंच की OLED डिस्प्ले दी गई है, जिसका रेजोलूशन 1080 x 2424 पिक्सल और रिफ्रेश रेट 120Hz है। यह Corning Gorilla Glass Victus 2 की प्रोटेक्शन के साथ आता है। प्राइमरी डिस्प्ले की बात करें तो यह 8-इंच का Super Actua Flex LTPO OLED डिस्प्ले पैनल है, जिसका रेजोलूशन 2076 x 2152 पिक्सल और रिफ्रेश रेट 120Hz है। यह डिस्प्ले अल्ट्रा थिन ग्लास का बना है, जिसकी पीक ब्राइटनेस 2700 निट्स है।

प्रोसेसर और रैम : Pixel 9 Pro Fold स्मार्टफोन में भी गूगल का लेटेस्ट Tensor G4 चिपसेट दिया गया है। इसके साथ ही फोन में 16GB की रैम और 256GB की स्टोरेज दी गई है।

सॉफ्टवेयर : गूगल का लेटेस्ट फोल्डेबल स्मार्टफोन Android 14 के साथ मार्केट में उतारा गया है। इस फोन के लिए कंपनी 7 साल तक सॉफ्टवयर और सिक्योरिटी अपडेट रोलआउट करेगी। इसके साथ ही इसे Gemini AI का भी सपोर्ट मिलेगा।

बैटरी और चार्जिंग : Google के लेटेस्ट फोल्डेबल स्मार्टफोन में 4650mAh की बैटरी और 45W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिलता है। कंपनी का दावा है कि एक्सट्रीम बैटरी सेवर मोड में यह फोन 72 घंटे का बैकअप ऑफर करता है।

कैमरा : Pixel 9 Pro Fold में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 48MP का वाइड, 10.5MP अल्ट्रावाइड और 10.8MP 5x टेलीफोटो लेंस दिया गया है। इसके साथ ही फोन में स्पेक्ट्रल और फ्लिकर सेंसर दिया गया है। सेल्फी के लिए Pixel 9 Pro Fold के आउटर डिस्प्ले में 10MP और इनर डिस्प्ले में भी 10MP का कैमरा सेंसर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : Google Pixel 9 Pro और Pixel 9 Pro XL स्मार्टफोन लेटेस्ट Tensor G4 प्रोसेसर और Gemini एडवांस के साथ हुए लॉन्च