Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google देगा भारतीयों को सौगात, देश में पिक्सल फोन बनाने की चल रही प्लानिंग

सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना ने जाहिर तौर पर भारत में वैश्विक कंपनियों को उत्पाद बनाने के लिए नए रास्ते दिखाए हैं। गूगल भी अब जल्द ही इस कतार में शामिल होने की योजना बना रहा है। Google Pixel फोन एआई फीचर्स से लैस हैं। इनमें जेमिनी और सर्कल टू सर्च जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 26 May 2024 02:45 PM (IST)
Hero Image
देश में पिक्सल फोन बनाने की प्लानिंग चल रही है।

आईएएनएस, नई दिल्ली। Google ने हाल ही में अपनी पिक्सल सीरीज का विस्तार करते हुए AI फीचर्स के साथ Pixel 8a को लॉन्च किया है। पिक्सल 7a की तुलना में इसमें कई नए अपग्रेड शामिल हैं। अब भारतीयों के लिए एक और खुशखबरी कंपनी की तरफ से आ रही है।

गूगल भारत में हजारों डॉलर का निवेश करके भारत में पिक्सल स्मार्टफोन्स बनाना चाहता है। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी कथित तौर पर ताइवानी दिग्गज फॉक्सकॉन के साथ साझेदारी में तमिलनाडु में नए पिक्सल स्मार्टफोन बनाना चाहती है।

भारत में बनेंगे पिक्सल फोन

सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना ने जाहिर तौर पर भारत में वैश्विक कंपनियों को उत्पाद बनाने के लिए नए रास्ते दिखाए हैं। गूगल भी अब जल्द ही इस कतार में शामिल होने की योजना बना रहा है। Google Pixel फोन एआई फीचर्स से लैस हैं।

इनमें जेमिनी और सर्कल टू सर्च जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। इस बार एक कदम आगे बढ़ाते हुए गूगल ने बेस्ट टेक टूल को भी यूजर्स के लिए शामिल किया है। इसमें यूजर्स को किसी भी पार्ट को अपने हिसाब से कस्टमाइज करने की सुविधा मिलती है।

एआई फीचर्स से लैस है Pixel 8a

यदि आपने कोई फोटो क्लिक किया है और उसमें कोई एक हिस्सा पसंद नहीं आ रहा है तो उसे आसानी से रिमूव किया जा सकता है। ऐसा करने से पिक्चर क्वालिटी भी खराब नहीं होती है। इसके अलावा गूगल एआई बाहरी आवाज को भी रोकने का काम करता है। ताकि आपका सुनने का एक्सपीरियंस खराब न हो। कंपनी के अनुसार मैजिक एडिटर एक ऐसा टूल है, जो जेनरेटिव एआई की मदद से पिक्चर्स को बेहतर तरीके से एडिट करने में सक्षम है।

इसके अलावा, गूगल जेमिनी एआई असिस्टेंट का अपग्रेडेड वर्जन है। जो यूजर्स की प्रोडक्टिविटी और क्रिएटिविटी को बढ़ाने का काम करता है। सर्कल टू सर्च फीचर ऐप पर रहते हुए ही किसी ऑब्जेक्ट को सर्कल से सर्च करने की सुविधा देता है। पिक्सल 8a गगल का ऐसा फोन है, जो 7 साल के ओएस और सिक्योरिटी अपडेट्स देने का दावा करता है। फैमिली लिंक ऐप भी है जो पेरेंटल कंट्रोल को होस्ट करता है।

ये भी पढ़ें- Scam Calls और Frauds से अपने घरवालों को ऐसे रखें सेफ, छोटी सी गलती भी बन जाएगी बड़ी मुसीबत