Move to Jagran APP

Google Play Store पर 2023 में 600 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड हुए ये मालवेयर ऐप, फोन से करें जल्द से जल्द डिलीट

Kaspersky Report कैस्परस्काई की एक रिपोर्ट के अनुसार विभिन्न अन्य रिपोर्टों और स्रोतों का हवाला देते हुए डेवलपर्स ने अपने ऐप्स को प्ले स्टोर पर लिस्ट करने के लिए Google की सिक्योरिटी जांच को बायपास करने के नए तरीके ढूंढे हैं। फर्म को स्टोरफ्रंट के माध्यम से डाउनलोड की गई विभिन्न प्रकार की संक्रमित कंटेंट और एप्लिकेशन मिली हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 13 Nov 2023 07:30 PM (IST)
Hero Image
माइनक्राफ्ट के ऐड-फ्री क्लोन के लिए 35 मिलियन से अधिक डाउनलोड किया गया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google अपने Play Store के लिए मजबूत सिक्योरिटी नियमों का दावा करता है। कंपनी दावा करती है कि यूजर को प्लेटफॉर्म से कोई भी मालवेयर ऐप डाउनलोड न कर पाएं। ऐसे ऐप्स को गूगल अपने प्लेटफॉर्म से हटा भी देता है।

प्रमुख साइबर सुरक्षा और एंटी-वायरस फर्म कैस्परस्काई ने दावा किया है कि एंड्रॉइड यूजर ने 2023 में Google के Play Store से 600 मिलियन से अधिक बार मालवेयर डाउनलोड किया है। इन संक्रमित ऐप्स में मिनी-गेम विज्ञापन शामिल हैं जो यूजर की डेटा एकत्र करते हैं, Minecraft क्लोन, एपी जो मॉनेटरी रिवॉर्ड का वादा करते हैं।

कैस्परस्काई ने रिपोर्ट में किया खुलासा

कैस्परस्काई की एक रिपोर्ट के अनुसार , विभिन्न अन्य रिपोर्टों और स्रोतों का हवाला देते हुए डेवलपर्स ने अपने ऐप्स को प्ले स्टोर पर लिस्ट करने के लिए Google की सिक्योरिटी जांच को बायपास करने के नए तरीके ढूंढे हैं। फर्म को स्टोरफ्रंट के माध्यम से डाउनलोड की गई विभिन्न प्रकार की संक्रमित कंटेंट और एप्लिकेशन मिलीं, जो एंड्रॉइड यूजर के लिए एक गंभीर सुरक्षा खतरा पैदा करती हैं।

ये भी पढ़ें: OPPO Pad Air 2: 8GB रैम 8000mAh बैटरी के साथ जल्द एंट्री करेगा ये बजट टैबलेट, कम कीमत में मिलेंगे ये जबरदस्त फीचर्स

सबसे बड़े डिफॉल्टर इन-ऐप मिनी-गेम विज्ञापनों वाले संदिग्ध ऐप्स निकले, जो 451 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ डेटा एकत्र करते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, स्पिनओके नामक एक मैलवेयर इस साल स्टोर पर 100 से अधिक ऐप्स को इन्फेक्ट करते हुए पाया गया, जो यूजर डेटा एकत्र करते समय मॉनेटरी रिवॉर्ड का वादा करता है।

पॉपुलर गेम माइनक्राफ्ट का फेक वर्जन खूब हुआ डाउनलोड

रिपोर्ट में छिपे हुए विज्ञापनों से संक्रमित ऐप्स के लिए 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड और लोकप्रिय गेम माइनक्राफ्ट के ऐड-फ्री क्लोन के लिए 35 मिलियन से अधिक डाउनलोड किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल प्ले स्टोर पर छिपे हुए एडवेयर वाले 39 Minecraft क्लोन पाए गए।

Mojang's Minecraft, एक सैंडबॉक्स शैली का सर्वाइवल गेम है, जिसके प्ले स्टोर पर 50 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं। रिपोर्ट में बैकग्राउंड एडवेयर से संक्रमित 40 से अधिक ऐप्स का भी उल्लेख किया गया है, जिन्हें 2.5 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था।

ये भी पढ़ें: Moto Razr 40 Ultra का ग्लेशियर ब्लू कलर वेरिएंट भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

iRecorder स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप चुरा रहा डेटा

रिपोर्ट में एंड्रॉइड के लिए iRecorder स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप के 50,000 डाउनलोड का भी उल्लेख किया गया है। ऐप, जिसे 2021 में प्ले स्टोर पर अपलोड किया गया था, एक मालवेयर कोड के साथ आता है जो ऐप को हर 15 मिनट में स्मार्टफोन के माइक्रोफोन से साउंड रिकॉर्ड करता है और डेवलपर्स के सर्वर को भेजता है।