Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android यूजर्स के लिए Google ने पेश किए नए फीचर्स, AI के साथ खास बनेगा आपका एक्सपीरियंस

गूगल ने अपने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए कुछ नए अपडेट पेश किए हैं। अगर आप भी एंड्रॉइड यूजर हैं तो इन नए फीचर्स को लेकर जानकारी चेक कर सकते हैं। कंपनी ने लेटेस्ट अपडेट के साथ फोन टैबलेट और ओएस स्मार्टवॉच के साथ यूजर की रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े टास्क को आसान बनाने की कोशिश की है। एआई के साथ यूजर अब अपनी रोड सेफ्टी का ध्यान रख सकेगा।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 27 Feb 2024 12:38 PM (IST)
Hero Image
Android यूजर्स के लिए Google ने पेश किए नए फीचर्स

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गूगल ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए नए अपडेट पेश किए हैं। लेटेस्ट अपडेट के साथ यूजर्स फोन, टैबलेट और ओएस स्मार्टवॉच के साथ अपनी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े टास्क को लेकर बेहतर एक्सपीरियंस पा सकेंगे।

कंपनी ने नए फीचर्स को लेकर ऑफिशियल यूट्यूब चैनल एंड्रॉइड से जानकारी दी है-

एआई के साथ रोड-सेफ्टी का ध्यान

एंड्रॉइड ऑटो के साथ एआई आपकी रोड सेफ्टी का ध्यान रखेगा। नए अपडेट के साथ ड्राइविंग के दौरान आपकी लेंदी टेक्स्ट और ग्रुप चैट्स को समराइज यानी कम शब्दों में डिस्प्ले किया जाएगा।

इतना ही नहीं, यूजर को रिप्लाई और एक्शन के लिए सजेशन भी मिलेंगे। यूजर सिंगल टैप के साथ रिप्लाई कर सकेगा।

लो-विजन यूजर्स भी सुन कर सकेंगे काम

आंखों की रोशनी खो-देने वाले और कम विजन वाले लोगों को एआई- जनरेटेड इमेज कैपशन की सुविधा काम आएगी। यूजर्स फोटोज, ऑनलाइन इमेज और मैसेज में मौजूद पिक्चर के ऑटो डिस्क्रिप्शन को सुन सकते हैं। यह सुविधा इंग्लिश भाषा में ग्लोबली पेश हो चुकी है।

गूगल डॉक्स के साथ फीडबैक देना हुआ आसान

गूगल डॉक्स में अब यूजर मार्कअप टूल्स का इस्तेमाल कर सकेगा। इन टूल्स के साथ डॉक्यूमेंट को रिव्यू करने के साथ-साथ तेजी से फीडबैक देने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ेंः Android XLoader malware: भनक लगने से पहले ही हो जाएगा काम; यूजर्स के लिए खतरा बना Chrome जैसा दिखने वाला मालवेयर

स्मार्टवॉच के मिलेगी रास्तों की जानकारी

वियर ओएस के साथ गूगल मैप्स पब्लिक ट्रांसिट डायरेक्शन पा सकेगा। इस सुविधा के स्मार्टवॉच यूजर को प्रस्थान समय देखने में मदद मिलेगी। यूजर को कंपास गाइडेड नेविगेशन डायरेक्शन भी वॉच की मदद से मिलेगी।

गूगल मैसेज के साथ जेमिनी का इस्तेमाल

बीटा यूजर्स को गूगल मैसेज पर जेमिनी से चैट करने की सुविधा मिल रही है। जेमिनी असिस्टेंट के साथ मैसेज ड्राफ्ट करने से लेकर इवेंट प्लान करने में मदद मिलेगी।