Move to Jagran APP

Google सर्च पर ले सकेंगे AI चैटिंग का मजा, कंपनी जल्द कर सकती है नए फीचर का एलान

Google Search 10 मई को गूगल का सबसे बड़ा सालाना इवेंट (Google annual I/O developer conference) होने जा रहा है। ऐसे में कंपनी एआई प्रोग्राम को लेकर बडे़ एलान कर सकती है। माना जा रहा है कि गूगल सर्च में एआई चैटिंग का फीचर जुड़ सकता है। (फोटो- Unsplash)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 07 May 2023 09:35 AM (IST)
Hero Image
Google Search May Come With AI Chatting Feature, Pic Courtesy- Unsplash

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी गूगल के सर्च इंजन का इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है। यूजर के हर मुश्किल से मुश्किल सवाल का जवाब गूगल के सर्च इंजन पर टाइप कर आसानी से मिल जाता है। ऐसे में कंपनी अपने सर्च इंजन को पहले से बेहतर बनाने के लिए कुछ नए बदलाव पेश करती है। एआई टेक्नोलॉजी के बढ़ते क्रेज को देखते हुए कंपनी अपने सर्च इंजन में यूजर्स को लुभाने के लिए इस सुविधा को पेश कर सकती है।

10 ब्लू लिंक्स के पुराने फॉर्मेट में होगा बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि गूगल अपने यंग यूजर्स की सुविधा का ख्याल रखते हुए पॉपुलर सर्च इंजन को नई टेक्नोलॉजी से लैस बनाने जा रही है।

रिपोर्ट्स का दावा है कि कंपनी 10 ब्लू लिंक्स के पुराने फॉर्मेट से हटकर नए फॉर्मेट को लाने की तैयारियों में है। सर्च को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ह्यूमन वॉइस की सुविधा ला रही है।

10 मई को होने जा रहा है गूगल का सालाना इवेंट

मालूम हो कि गूगल का सबसे बड़ा सालाना इवेंट (Google annual I/O developer conference) 10 मई को होने जा रहा है। ऐसे में कंपनी अपने यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स को रोलआउट कर सकती है। इसी इवेंट में एआई प्रोग्राम से जुड़े बड़े एलान किए जा सकते हैं। बताया जा रहा है कि कंपनी इवेंट में Magi कोडनेम से एआई प्रोग्राम का एलान कर सकती है।

गूगल बार्ड को लेकर कर रही कंपनी काम

बता दें, गूगल के एआई चैटबॉट बार्ड को लेकर भी नए-नए अपडेट सामने आते रहते हैं। इस चैटबॉट को कंपनी नोवल लिखने से लेकर डॉक्यूमेंट जेनेरेट करने तक के कामों के लिए ला रही है। कंपनी का दावा है कि गूगल बार्ड की मदद से यूजर के बहुत से काम आसान हो जाएंगे, क्योंकि यूजर के रोजाना के कामों में वे चैटबॉट की मदद ले सकेंगे। हालांकि, गूगल बार्ड अभी वर्किंग स्टेज पर है।

कंपनी यूजर्स को इनवाइट कर रही है ताकि, गूगल बार्ड का इस्तेमाल कर इसे बेहतर बनाने के सुझाव दिए जा सकें। गूगल बार्ड के लिए सुझाव देने के लिए यूजर वेट लिस्ट जॉइन कर सकते हैं। इसके लिए ही कंपनी की कुछ टर्म्स और कंडीशन को फॉलो करना जरूरी होगा।