Move to Jagran APP

Google का Search To Circle फीचर Samsung Galaxy S24 सीरीज और Pixel फोन के लिए हुआ लॉन्च, जानिए डिटेल

इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए यूजर्स को एंड्रॉइड स्मार्टफोन के होम बटन या फिर नेविगेशन बार को कुछ देर के लिए दबाए रखना होगा। इसके बाद आप अपने पसंद के गेस्चर से किसी भी आइटम से कंटेंट खोज सकते हैं। जब काम पूरा तो जाए तो स्वाइप कर आप फिर अपनी पुरानी स्क्रीन पर पहुंच जाएंगे। आइए इसके बारे में जानते हैं।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Thu, 18 Jan 2024 02:21 AM (IST)
Hero Image
गूगल ने Circle to Search फीचर पेश किया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google ने प्रीमियम एंड्रॉइड स्मार्टफोन Pixel 8 and 8 Pro और Samsung Galaxy S24 के लिए ‘Circle to Search’ फीचर पेश किया है। गूगल का यह एडवांस सर्च फीचर 31 जनवरी से सभी भाषाओं और देशों में उपलब्ध होगा।

Circle to Search फीचर की मदद से यूजर्स किसी भी स्क्रीनशॉट, वीडियो या फिर इमेज पर सर्कल, हाइलाइट या टैप करके उसके बारे में इंटरनेट पर कंटेंट खोज सकते हैं। जैसे ही आप किसी वीडियो पर सर्कल बनाएंगे, बैकग्राउंड पर टेक्स्ट दिखने लगेगा और Gen-AI आधारित डेटा स्क्रीन पर दिखने लगेगा। जैसे ही आप बैक करेंगे तो वीडियो फिर से चलने लगेगा।

कैसे एक्टिव होगा सर्कल टू सर्च

इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए यूजर्स को एंड्रॉइड स्मार्टफोन के होम बटन या फिर नेविगेशन बार को कुछ देर के लिए दबाए रखना होगा। इसके बाद आप अपने पसंद के गेस्चर से किसी भी आइटम से कंटेंट खोज सकते हैं। जब काम पूरा तो जाए तो स्वाइप कर आप फिर अपनी पुरानी स्क्रीन पर पहुंच जाएंगे।

गूगल का यह फीचर Google Lens का एक्सटेंशन है, जो पहले के मुकाबले काफी सटीक है। यह नया फीचर Google के Gemini और Bard के साथ दूसरे अन्य लार्ज लैंग्वेज मॉडल का यूज कर डेटा प्रोवाइड करता है। Google ने बताया कि इस फीचर केल लिए अधिकांश कंप्यूटिंग मूल रूप से (डिवाइस पर) होती है।

क्या मिलेगा इसमें खास 

इसके साथ ही Google ने AI-आधारित मल्टी सर्च लेंस फीचर से भी पर्दा उठाया है। जैसे ही आप अपने कैमरा को किसी फोटो या स्क्रीनशॉट पर पॉइंट करते हैं तो आपको तुरंत ही जनेरेटिव AI कंटेंट दिखने लगता है।

मल्टीसर्च फीचर के साथ यूजर्स टेक्स्ट और इमेज से एक साथ सर्च कर सकते हैं। यूजर्स को सर्कल बनाकर अपना प्रश्न पूछना होगा। गूगल का कहना है कि मल्टीसर्च ऑप्शन आपको जटिल प्रश्न पूछने की अनुमति देता है।

मल्टीसर्च फीचर को सबसे पहले अमेरिका में पेश किया गया है। अमेरिका से बाहर इस फीचर को SGE के साथ गूगल एप में एक्सेस किया जा सकता है।

इसेक साथ ही यूजर्स को मल्टीसर्च रिजल्ट में AI-पार्वड ओवरव्यू भी देखने को मिलेंगे।

ये भी पढ़ें- Samsung Galaxy S24 और Galaxy S24+ हुए लॉन्च, टॉपक्लास फीचर्स जीत लेंगे दिल