Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अलर्ट! कहीं बंद ना हो जाए आपका भी Gmail अकाउंट, Google भेज रहा है इन यूजर्स को रिमाइंडर

Google अपने यूजर्स की सुरक्षा के लेकर कभी पीछे नहीं रहा है। इसी तरह जीमेल की सुरक्षा किसी से कम रही है। अब ईमेल सेवा में सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए Google ने दो साल पुराने या लंबे समय से इस्तेमाल नहीं हुए अकाउंट को बंद करने का फैसला किया है। इसके लिए कंपनी अब लोगों को रिमाइंडर भेज रही है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 10 Aug 2023 10:59 AM (IST)
Hero Image
Gmail 2 साल से पुराने अकाउंट को रिमाइंजर भेज रहा है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आपके पास एक जीमेल अकाउंट है जिसे आप शायद ही कभी एक्सेस करते हैं या सालों से उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो Google के पास आपके लिए कुछ बुरी खबर है। पिछले महीने, यह पता चला था कि Google निष्क्रिय खातों को बंद कर देगा और अब कंपनी ने इससे संबंधित सभी यूजर्स को रिमाइंडर 'नोटिस' भेजना शुरू कर दिया है।

एक ईमेल के जरिए Google ने बताया है कि वह अपने प्रोडक्ट और सेवाओं के लिए Google अकाउंट की निष्क्रियता अवधि को दो साल तक अपडेट कर रहा है। गूगलने ईमेल में कहा कि यह परिवर्तन आज से शुरू हो रहा है और निष्क्रिय हो चुके किसी भी Google अकाउंट पर लागू होगा।

कैसे तय होंगे निष्क्रिय अकाउंट

Google के अनुसार, कोई भी जीमेल अकाउंट जिसमें दो साल की अवधि के भीतर साइन इन नहीं किया गया है या उपयोग नहीं किया गया है, उसे निष्क्रिय अकाउंट माना जाता है।

गूगल ने कहा कि एक निष्क्रिय अकाउंट और उसमें मौजूद कोई भी कंटेंट 1 दिसंबर 2023 से हटाने के योग्य होगा। Google ने ईमेल बताया कि हालांकि परिवर्तन आज से प्रभावी हो गए हैं, लेकिन हम किसी भी अकाउंट को हटाने की प्रक्रिया दिसंबर 2023 में लागू करेंगे।

क्या बिना किसी सूचना के हटा दिया जाएगा अकाउंट

अगर आपका अकाउंट निष्क्रिय माना जाता है, तो गूगल कोई भी कार्रवाई करने या किसी भी अकाउंट के कंटेंट को हटाने से पहले आपको और आपके रिकवरी ईमेल दोनों को कई रिमाइंजर ईमेल भेजेगा।

अकाउंट को कैसे रहे सक्रिय

यह एक आसान काम है। बस आपको हर दो साल में एक बार लॉग इन करना होगा। अगर आपने पिछले दो वर्षों में हाल ही में अपने गूगल अकाउंट में साइन इन किया है, तो आपका अकाउंट सक्रिय माना जाएगा और हटाया नहीं जाएगा।

Google ने ईमेल में कहा कि हमारी प्राथमिकता आपके लिए अपने अकाउंट को सक्रिय रखना यथासंभव आसान बनाना है। इसलिए हम यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी अकाउंट पर इस बदलाव से प्रभावित होने से पहले आपको पर्याप्त सूचना मिल जाए।