Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुनिया भर में घंटे भर बंद रही Google की Gmail और Drive जैसी सेवाएं; US और UK में लोगों को हुई सबसे ज्यादा परेशानी

Google यूजर्स ने UK और US के साथ दुनिया के कई कोने में आउटेज का सामना किया है। हालांकि इससे सबसे ज्यादा US और UK क्षेत्र के लोग प्रभावित हुए थे। इस लिस्ट में कंपनी की कई सेवाएं शामिल हैजिसने लोगों के जीवन को लगभग घंटे के लिए रोक दिया था। आउटेज ने Gmail Drive Search सहित कई सेवाएं को प्रभावित किया।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Tue, 13 Aug 2024 10:58 AM (IST)
Hero Image
Google की Gmail और Drive जैसी सेवाएं रही बाधित

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गूगल की सेवाओं का इस्तेमाल दुनिया भर में लाखों लोग करते हैं, मगर 12 अगस्त सोमवार को गूगल की सेवाओं ने काम करना बंद कर दिया है। दुनिया भर के यूजर्स को प्रभावित करने वाले आउटेज का सामना करने के बाद Google सेवाएं फिलहाल फिर से काम करने लगी है।

इस आउटेज ने Gmail, Drive, Search और कई अन्य Google सेवाओं को प्रभावित किया। आउटेज को ट्रैक करने वाले प्लेटफॉर्म डाउनडिटेक्टर ने बताया कि सुबह 9 बजे( ET ) ये परेशानी अपने चरम पर रही है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

घंटे भर बंद रही गूगल की सुविधा

  • गूगल ने ऐप स्टेटस डैशबोर्ड से पता चला है कि यूजर्स ने बीते सोमवार यानी 12 अगस्त 2024 को बड़े आउटेज का सामना करना पड़ा।
  • इसमें Gmail, Google Drive, Google Calendar, Google Docs, Google Chat, Google Tasks शामिल हैं। भले ही आउटेज की रिपोर्ट दुनिया भर में की गई, लेकिन US और UK के यूजर्स इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए है।
  • Google ने कहा कि समस्या के दौरान, UK में Workspace सर्विस से कनेक्ट होने वाले यूजर्स को कनेक्टिविटी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें - सिर्फ 5 मिनट में चार्ज होगा स्मार्टफोन, Realme ला रही सबसे फास्ट 320W SuperSonic Charge टेक्नोलॉजी

क्या था आउटेज का कारण

  • गूगल ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि ‘समस्या का मूल कारण लंदन डेटा सेंटर में नेटवर्किंग डिवाइस की पावर की कमी थी।
  • रिपोर्ट में बताया गया कि वर्कस्पेस सेवाओं से कनेक्ट होने वाले जीमेल, गूगल कैलेंडर, गूगल चैट, गूगल डॉक्स, गूगल ड्राइव, गूगल मीट और गूगल टास्क यूजर्स को 40 मिनट तक कनेक्टिविटी समस्याओं का सामना करना पड़ा।
  • इसके साथ ही गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म ने भी आउटेज का सामना किया।
  • रिपोर्ट में बताया गया कि क्लाउड सीडीएन, क्लाउड लोड बैलेंसिंग, हाइब्रिड कनेक्टिविटी और वर्चुअल प्राइवेट क्लाउड (VPC) कस्टमर्स के लिए सर्विस 06:20 से 07:00 यूएस/पैसिफिक तक रुक-रुक काम कर रही थी।
  • इसके बाद यूरोप-वेस्ट 2 में 08:32 बजे तक (यूएस/पैसिफिक) तक कुल 2 घंटे और 12 मिनट की अवधि के लिए सेवा प्रभावित रही। 

यह भी पढ़ें - Made by Google 2024: कहां देख सकेंगे Pixel 9 Launch इवेंट, क्या रहेगा समय