Move to Jagran APP

Google का Universal Translation फीचर वीडियो को करेगा पसंदीदा भाषा में ट्रांसलेट, लिप्सिंग करना होगा आसान

Google Universal Translator Google एक पॉवरफुल नई ट्रांसलेशन फीचर का टेस्टिंग कर रहा है। यह फीचर वीडियो के दौरान स्पीकर के होठों को उन शब्दों के साथ सिंक्रनाइज करती है जो उन्होंने कभी नहीं बोले थे। (फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 14 May 2023 03:02 PM (IST)
Hero Image
Google showcased its latest innovation the Universal Translator at the Google IO conference

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने अपने नए  Google I/O इवेंट में यूनिवर्सल ट्रांसलेटर को शोकेश किया। इस नए फीचर की मदद से वीडियो कंटेंट को 300 से अधिक भाषाओं में बिना किसी परेशानी के ट्रांसलेट किया जा सकता है। 

यह टेक्स्ट और बोली गई बात को लिप्सिंग के जरिए सिंक्रनाइज किया जा सकता है। अगर कोई आदमी वीडियो में कुछ और बोल रहा तो Google Universal Translator उसकी लिप्सिंग को सही कर सकता है। आइए डिटेल से जानते हैं ये नया फीचर कैसे काम करेगा। 

क्या है यूनिवर्सल ट्रांसलेटर

Google एक पॉवरफुल नई ट्रांसलेशन फीचर का टेस्टिंग कर रहा है। यह फीचर वीडियो के दौरान स्पीकर के होठों को उन शब्दों के साथ सिंक्रनाइज करती है जो उन्होंने कभी नहीं बोले थे। यूनिवर्सल ट्रांसलेटर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का नया फीचर है, जो सिस्टम बोली जाने वाली भाषा के रीयल-टाइम ट्रांसलेशन को समझता है। Google का प्रोडक्ट केवल ट्रांसलेशन करने के अलावा और भी बहुत सारी चीजें करता है।

यूनिवर्सल ट्रांसलेटर के नुकसान 

वीडियो में किसी व्यक्ति को एडिट करना और उनके द्वारा बोली गई बात को बदलना एक डीपफेक है, यही वजह है कि Google अभी के लिए अधिकृत भागीदारों के लिए अपने यूनिवर्सल ट्रांसलेटर तक पहुंच सीमित कर रहा है। टेक जायंट ने स्वीकार किया कि टूल कई मामलों में अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इस टेक्नोलॉजी का दुरुपयोग किए जाने की क्षमता है। 

इवेंट में ये सारी चीजें भी हुई पेश

गूगल ने अपने इवेंट में अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन- Google pixel fold को पेश किया। गूगल ने पिक्सल 7ए और पिक्सल टैबलेट को लॉन्च किया। दोनों डिवाइस की कीमत 499 डॉलर (लगभग 41,000 रुपये) रखी गई है। गूगल ने WearOS में वॉट्सऐप की सपोर्ट देने का ऐलान किया गया। गूगल ने बिजनेस और कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए गूगल क्लाउड में AI इस्तेमाल करने की बात कही। डेवलपर कॉन्फ्रेंस में गूगल ने PaLM 2 लार्ज लैंग्वेज मॉडल को पेश किया।