Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gmail में क्यूट Emoji Reaction का शुरू हुआ सिलसिला, एंड्रॉइड यूजर्स के लिए रोलआउट हो रहा फीचर, ऐसे करेगा काम

Google अपने यूजर्स के बेस्ट एक्सपीरियंस के लिए नए अपडेट लाता रहता है। हाल ही में ये चर्चा काफी जोर शोर से थी कि गूगल Gmail में इमोजी रिएक्शन को लाने की तैयारी में है। अब खबर मिली है कि गूगल ने इसे रोलआउट करना शुरू कर दिया है। फिलहाल ये अपडेट अभी एंड्रॉइड यूजर्स के पास है। मगर जल्द ही इसे आईफोन में भी पेश किया जाएगा।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 04 Oct 2023 11:46 AM (IST)
Hero Image
Android यूजर्स के लिए आया Emoji Reaction, यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google जानी मानी कंपनी है, जिसके दुनिया भर में लाखों यूजर्स है। ये कंपनी के अलग अलग प्रोडक्ट और सर्विसेज का इस्तेमाल करते हैं। अपने यूजर्स को बेस्ट एक्सपीरियंस देने के लिए कंपनी भी नए अपडेट लाती रहती है।

हाल ही में जानकारी सामने आई थी कि गूगल Gmail यूजर्स को iOS और Android फोन पर एक ही इमोजी के साथ ईमेल पर रिएक्शन देने की सुविधा पर काम कर रहा था। अब पता चला है कि ये फीचर्स कुछ यूजर्स के लिए रोलआउट होना शुरू हो गया है।

कब शुरु हुआ रोलआउट

  • काफी समय से इस फीचर को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं। बता दें कि Google का कहना है कि इस सुविधा का उद्देश्य आपको खुद को अभिव्यक्त करने और क्विक रिएक्शन देने में मदद करना है।
  • Google का इमोजी रिएक्शन 3 अक्टूबर से ही एंड्रॉइड यूजर्स के लिए रोलआउट होना शुरू हो गया है। इतना ही नहीं आने वाले कुछ महीनों में इसे iOS और वेब के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - Gmail पर भी ट्रांसलेट कर सकेंगे दूसरी लैंग्वेज में आए Email, बस फॉलो करने होंगे ये स्टेप

कैसे काम करता है फीचर

  • जब आप अपना ईमेल खोलेंगे तो आपको नीचे की तरफ जनरल ऑप्शन्स के साथ ऐड ईमोजी रिएक्शन का बटम भी दिखाई देगा।
  • ये बटन आपको 3-डॉट मेनू के बगल में दिखाई देता है। जब आप इसे टैप करते हैं तो एक छोटा मेनू खुलता है, जहां यूजर्स पांच डिफॉल्ट इमोजी में से एक को चुन सकते हैं। ऐसा करने के बाद वह इमोजी मैसेज में रिएक्शन बार में दिखाई देता है।

कैसे पता करें किसने भेजी ईमोजी

  • अगर आप ये जानना चाहते हैं कि ग्रुप में किसने इमोजी भेजी है तो बस आपको इसे टच करना होगा। ऐसा करने से भेजने वाले का नाम आपके सामने आ जाएगा। इतना ही नहीं ईमोजी भेजने के 30 सेकेंड के अंदर आप इसे हटा या अपडेट कर सकते हैं।
  • इमोजी प्रतिक्रिया को हटाने के लिए अपने मैसे में नीचे नोटिफिकेशन में Undo पर टैप करें। बता दें कि आप केवल अपने कंप्यूटर पर undo Send अवधि को बदल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Gmail यूजर्स की बल्ले-बल्ले! लंबे इंतजार के बाद मिलेगा ये खास ऑप्शन, जानिए क्यों है इतना खास