Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Chrome में हुए कई बड़े बदलाव, मिला रीडिंग मोड और बेहतर मेमोरी सेवर फीचर

Chrome version 115 Update Google ने कुछ दिन पहले Chrome के लिए शुरुआती स्टेबल बिल्ड वर्जन -115 को रोल आउट करना शुरू किया था और अब यह अपडेट दुनिया भर के सभी यूजर्स के लिए जारी किया जा रहा है। रीडिंग मोड अपडेटेड यूजर इंटरफेस थीम आदि कुछ नए बदलावों में से हैं जो अपडेट में शामिल हैं। अपडेट का एक अन्य मुख्य आकर्षण परमिशन पर अधिक कंट्रोल है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Thu, 20 Jul 2023 08:58 PM (IST)
Hero Image
Google started rolling out the early stable build for Chrome version 115

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल अपने यूजर्स के लिए लगातार प्राइवेसी को मजबूत रखने के लिए कई नए अपडेट लाता रहता है। Google ने कुछ दिन पहले Chrome के लिए शुरुआती स्टेबल बिल्ड वर्जन -115 को रोल आउट करना शुरू किया था और अब यह अपडेट दुनिया भर के सभी यूजर्स के लिए जारी किया जा रहा है।

रीडिंग मोड, अपडेटेड यूजर इंटरफेस, थीम आदि कुछ नए बदलावों में से हैं जो अपडेट में शामिल हैं। आइए आपको इस नए अपडेट में मिलने वाले फीचर्स के बारे में डिटेल से बताते हैं।

रीडिंग मोड

रीडिंग मोड एक ऐसी चीज है जिसे एज, माइक्रोसॉफ्ट का एक अन्य क्रोमियम-आधारित ब्राउज़र, कुछ समय से पेश कर रहा है। Google ने अंततः इस अपडेट के साथ Chrome में एक समर्पित रीडिंग मोड सुविधा जोड़ दी है। हालांकि, यह सुविधा केवल ब्राउजर के डेस्कटॉप वर्जन पर आ रही है।

परमिशन पर अब ज्यादा कंट्रोल

अपडेट का एक अन्य मुख्य आकर्षण परमिशन पर अधिक कंट्रोल है। Google Chrome 115 वही अनुमति विकल्प लाता है जो हम ऐप्स के लिए Android पर देखते हैं। Google वेबसाइटों के लिए Chrome पर कुछ ऐसा ही काम कर रहा है। हालांकि, यह सुविधा अभी चुनिंदा यूजर्स के लिए जारी की गई है और बाद में अधिक यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगी। नया प्रॉम्प्ट अब- लोकेशन, कैमरा और माइक्रोफ़ोन परमिशन के लिए टाइम ऑप्शन मौजूद है।

विंडोज 11 पर नया लुक और एक्सपीरियंस

क्रोम 115 विंडोज 11 पर ब्राउजर में आधुनिक बिट्स भी लाता है ताकि इसे ऑपरेटिंग सिस्टम की डिज़ाइन के बहुत करीब देखा और महसूस किया जा सके। इसके एक भाग के रूप में, क्रोम को कुछ ट्रांसपरेंट एलिमेंट मिलते हैं जिन्हें मीका इफेक्ट कहा जाता है। डेवलपर्स के पास अपने ऐप्स और वेबसाइटों के लिए इस प्रभाव को एक्टिव करने का विकल्प होगा। यह फीचर सीमित यूजर्स के लिए भी जारी की जा रही है और Chrome 116 के साथ व्यापक रोलआउट होने की उम्मीद है।

बेहतर मेमोरी सेवर

Google ने अंतिम अपडेट के साथ Chrome में मेमोरी सेवर सुविधा पेश की है। क्रोम 115 नॉन-एक्टिव और एक्टिव टैब के मामले में कुछ बदलावों के साथ इसे और भी बेहतर बनाता है। कंपनी Chrome 115 अपडेट के साथ दो नए सुधारों का टेस्टिंग कर रही है। Google नॉन-एक्टिव टैब को अधिक स्पष्ट बनाने की योजना बना रहा है।