Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आसानी से पहचान सकेंगे Ai की बनाई इमेज, Google नए टूल की कर रहा है टेस्टिंग, जानें कैसे काम करता है फीचर

Google समय-समय पर अपने क्षमताओं और फीचर्स को बेहतर बनाता रहता है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए कंपनी ने अपने नए टूल की टेस्टिंग शुरू कर दी है। हम जिस टूल की बात कर रहे हैं जो AI द्वारा बनाई गई इमेज का पता लगाने के लिए वॉटरमार्क दे रहा है। आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 30 Aug 2023 05:43 PM (IST)
Hero Image
आसानी से पहचान सकेंगे Ai की बनाई इमेज, Google नए टूल की कर रहा है टेस्टिंग

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जैसे-जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का विकास जारी है, कंपनियां इसकी ताकत का उपयोग करने और गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए काम कर रही हैं। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए Google की AI शाखा, डीपमाइंड, दुष्प्रचार से निपटने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा बनाई गई इमेज का पता लगाने के लिए एक डिजिटल वॉटरमार्क का परीक्षण कर रही है।

वर्तमान में बीटा में, सिंथआईडी नामक नया टूल केवल वर्टेक्स एआई कस्टमर्स के चुनिंदा समूह के लिए उपलब्ध है जो इमेजेन का उपयोग करते हैं। यह मिडजॉर्नी और डैल-ई के समान Google द्वारा विकसित एक टेक्स्ट-टू-इमेज डिफ्यूजन मॉडल है।

कैसे काम करता है Google का वॉटरमार्क

  • सिंथआईडी एक डिजिटल वॉटरमार्क है, जो एक छवि के पिक्सल में एम्बेडेड होता है। इससे मानव आंख के लिए इसका पता लगाना असंभव हो जाता है, लेकिन पहचान के उद्देश्यों के लिए यह संभव है।
  • इसमें तीन स्तर हैं जिसमें डिजिटल वॉटरमार्क का पता चला, डिजिटल वॉटरमार्क का पता नहीं चला और डिजिटल वॉटरमार्क का संभवतः पता चला। पहले दो विकल्प इमेजेन द्वारा कार्य जनरेट होने की संभावना को दर्शाते हैं।

  • डीपमाइंड ने चेतावनी दी है कि अंतिम विकल्प को सावधानी से अपनाया जाना चाहिए, क्योंकि यह संभावित रूप से जनरेट हो सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखना जरुरी है कि इनमें से कोई भी विकल्प पूर्ण आत्मविश्वास की गारंटी नहीं देता है।
  • Google का कहना है कि इंटर्नल परीक्षण से पता चला है कि यह कई सामान्य इमेज हेरफेरों के विरुद्ध सटीक है। सिंथआईडी के संयुक्त दृष्टिकोण में वॉटरमार्किंग और पहचान शामिल है। SynthID, Imagen द्वारा उत्पादित सिंथेटिक इमेज को एक अदृश्य वॉटरमार्क दे सकता है।
  • किसी विचार को उसके डिजिटल वॉटरमार्क के लिए स्कैन करके, सिंथआईडी इमेजेन द्वारा इसके बनाए जाने की संभावना का आकलन कर सकता है।
  • सिंथआईडी पहचान के लिए मेटाडेटा का उपयोग करता है, जो सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली विधियों में से एक है, जो जानकारी देती है।
  • सिंथआईडी का वॉटरमार्क एक छवि के पिक्सल में एम्बेडेड होता है, जिससे मेटाडेटा खो जाने पर भी इसका पता लगाया जा सकता है।

पारंपरिक वॉटरमार्क से कैसे है अलग?

  • पारंपरिक वॉटरमार्क एआई-जनित छवियों की पहचान करने में प्रभावी नहीं हैं क्योंकि उन्हें आसानी से संपादित किया जा सकता है।
  • इस बीच, सिंथआईडी वॉटरमार्क को संशोधनों के बाद भी पता लगाने योग्य रहने की अनुमति देता है और वॉटरमार्किंग और पहचान के लिए डीप-लर्निंग मॉडल का उपयोग करता है।

क्यों खास है Google की SynthID

  • इस साल की शुरुआत में, चीन ने AI-जनित इमेज पर प्रतिबंध लागू किया, जिनमें वॉटरमार्क नहीं हैं

  • अलीबाबा जैसी कंपनियां अपनी रचनाओं में वॉटरमार्क लगाने के लिए अपने क्लाउड डिवीजन के टेक्स्ट-टू-इमेज टूल टोंगयी वानक्सियांग का उपयोग कर रही हैं।
  • जुलाई में, Google, OpenAI और Microsoft सहित एआई के क्षेत्र की उन सात कंपनियों में से एक थी, जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में एक स्वैच्छिक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।