Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google ने की चुनाव आयोग के साथ साझेदारी, यूजर्स को आसानी से मिलेगी इलेक्शन से जुड़ी सटीक जानकारी

Google India ने मंगलवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि उसके फीचर चुनावों के लिहाज से असली जानकारी लोगों तक पहुंचाने के अनुसार डिजाइन किए गए हैं। गूगल ने इस ब्लॉग पोस्ट में बताया कि हम भारतीय चुनाव आयोग के साथ मिलकर गूगल सर्च को चुनाव को देखते हुए बेहतर बनाने पर काम कर रहे हैं। आइए इसके बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 12 Mar 2024 08:43 PM (IST)
Hero Image
Google ने की चुनाव आयोग के साथ साझेदारी

पीटीआई, नई दिल्ली। Google ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले भारत निर्वाचन आयोग (ECI) के साथ साझेदारी की है। इसका मकसद YouTube और Google Search में यूजर्स को चुनाव से जुड़ी सटीक जानकारी पहुंचाना है। इस पार्टरनशिप को लेकर गूगल ने बताया कि आम चुनाव के दौरान झूठी सूचनाओं के प्रसार को रोकने और एआई-जनरेटेड डेटा को लेबल किया जाएगा।

गूगल की ECI के साथ साझेदारी

कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि हमारा मकसद है कि गूगल सर्च से लोगों तक मतदान के बारे में एकदम सटीक जानकारी पहुंचे। हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में जनता को बता रहे हैं कि मतदान कैसे करना है। गूगल ने आगे कहा यूट्यूब होम पेज पर भी काम किया जा रहा है। 

AI जनरेटेड कंटेंट से निपटने के लिए पॉलिसी

गूगल ने कहा कि हम हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लोगों को वोट करने के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इलेक्शन के दौरान एआई जनरेटेड कंटेंट का बोलबाला न हो, इसके लिए हम सुनिश्चित करेंगे कि एक आम यूजर भी चुनाव संबधी एआई जनरेटेड कंटेंट की पहचना कर सके।

बता दें गूगल ने पहले ही ड्रीम स्क्रीन जैसे YouTube जेनरेटरेटिव AI फीचर्स के साथ बनाए गए कंटेंट के लिए लेबलिंग प्रदर्शित करना शुरू कर दिया है। अब यूट्यूब क्रिएटर्स को भी बताने की जरूरत होगी कि जो कंटेंट बनाया गया है वह पूरी तरह से ऑथंटिक और सही स्त्रोत पर बेस्ड है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: Voter ID Card को Aadhaar Card से ऐसे करें लिंक, इस App की मदद से चुटकियों में होगा काम