Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब हेल्थकेयर प्रोफेशनल के लिए भी जनरेटिव एआई को लाएगा Google, जानिए कैसे होगा लोगों के लिए मददगार

बीते कुछ समय से Ai काफी चर्चा में है जिसके चलते सभी कंपनियां इसके लिए तत्पर होकर काम कर रही है। इस लिस्ट में गूगल का नाम भी शामिल है। यह अपने ऐप्स प्रोडक्ट और सर्विसेज में एआई को ला रही है। इसी सिलसिले को ध्यान में रखते हुए Google ने हेल्थकेयर ऐप्स में भी एआई को जोड़ा है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 10 Oct 2023 03:06 PM (IST)
Hero Image
हेल्थकेयर प्रोफेशनल के लिए भी जनरेटिव एआई को लाएगा Google

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। बीते कुछ समय से Ai काफी चर्चा में है , जिसके चलते सभी कंपनियां इसके लिए तत्पर होकर काम कर रही है। इस लिस्ट में गूगल का नाम भी शामिल है। यह अपने ऐप्स, प्रोडक्ट और सर्विसेज में एआई को ला रही है। इसी सिलसिले को ध्यान में रखते हुए Google ने हेल्थकेयर ऐप्स में भी एआई को जोड़ा है।

जी हां Google ने स्वास्थ्य सेवा के लिए नई जेनरेटिव AI सुविधाओं को लाने की घोषणा की है। कंपनी ने अपने ब्लॉक पोस्ट में Google के दो अधिकारी आशिमा गुप्ता और लिसा ओ'मैली ने Google द्वारा स्वास्थ्य सेवा में पेश की जा रही सभी चीजो के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा है कि एआई सबसे रोमांचक तकनीक है, जिस पर हम आज काम कर रहे हैं। इससे डॉक्यूमेंटेशन में चिकित्सकों की सहायता करने, चिकित्सा अनुसंधान में तेजी लाने, डॉक्टरों को बीमारियों का पहले पता लगाने में मदद मिलेगी। यह बेहतरीन तकनीक हमारी दुनिया को नया आकार देने और स्वस्थ, अधिक पूर्ण जीवन को बढ़ावा देने की क्षमता रखती है।

यह भी पढ़ें - 12GB तक रैम और 50MP कैमरा वाले Vivo V29 Pro की आज है पहली सेल, मिलेगा बंपर ऑफर और डिस्काउंट

क्यों जरूरी है तकनीक

  • Google ने बताया कि इसका उद्देश्य लोगों को सही जानकारी ढूंढने और सही तरीके के इसका समाधान पाने में मदद मदद करना है। गुप्ता और ओ'मैली ने कहा कि यह नया अपडेट स्वास्थ्य सेवा संगठनों को अधिक प्रभावी ढंग से चलाने, चिकित्सकों बेहतर ढ़ग से काम करने और रोगियों के देखभाल में सुधार करने में सक्षम बनाता है।
  • इसके साथ ही हेल्थकेयर प्रोफेशनल अक्सर डेटा स्टोर्स में इनसाइट डेटा खोजने में संघर्ष का सामना करते हैं। ऐसे में डेटा ढूंढना कठिन हो सकता है और अक्सर जरूरी जानकारी छूट सकती है। मगर नए फीचर की मदद से इस परेशानी को दूर किया जा सकता है।
  • इसके अलावा इस Ai की मदद से ये जानना आसान हो जाएगा कि कौन सा डेटा जरूरी है।

वर्टेक्स एआई सर्च

  • Google अपने Google क्लाउड कस्टमर्स को इस फीचर का एक्सेस दे रहा है, जो हेल्थकेयर और लाइफ साइंस पर काम करने वाली कंपनियों के लिए वर्टेक्स एआई सर्च फीचर को एक्सेस करने के लिए अभी साइन-अप कर सकते हैं।
  • Google ने बताया कि ये कंपनियां इन सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं। यह वर्टेक्स एआई सर्च डॉक्यूमेंट्स, बाहरी वेबसाइटों और अन्य डेटा सोर्स को खोजने में मदद करता है।
  • वर्टेक्स एआई सर्च Google क्लाउड के हेल्थकेयर एपीआई और हेल्थकेयर डेटा इंजन के साथ इंटीग्रेटेड है। इसमें अपने पायलट प्रोडक्ट केयर स्टूडियो से Google हेल्थ की सर्च और इंटेलिजेंस समरी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें -iPhone 15 VS iPhone 14 VS iPhone 13: कौन सा आईफोन लेना होगा बेहतर , यहां जानें कैसे करें धमाकेदार बचत