Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gmail, Maps और YouTube को मिलेगी Google Bard की सुविधा, जानें कैसे होगी मददगार

बीते कुछ महीनों में एआई ने काफी तरक्की कर ली है। लगभग हर फील्ड में इसको देखा जा सकता है। इतना ही नहीं सभी बड़ी टेक कंपनी अपने खुद के एआई को पेश किया है। गूगल ने अपना बार्ड को पेश किया है। अब गूगल ने एक ऐसा फीचर पेश किया है जिसकी मदद से एआई बार्ड को Gmail maps और Youtube में बेहतर एक्सपीरियंस के लिए जोड़ा गया है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 19 Sep 2023 08:21 PM (IST)
Hero Image
Gmail, Maps और YouTube को मिलेगी Google Bard की सुविधा, जानें कैसे होगी मददगार

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल अपने यूजर्स के लिए नए अपडेट लाता रहता है। समय के साथ एआई काफी बेहतर हुआ है। सभी कंपनियों ने समय के साथ साथ अपने यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए एआई को अपनाया है।

इसी सिलसिले को जारी रखते हुए गूगल ने भी अपने कुछ सर्विसेज को अपडेट किया गया है। गूगल ने अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म - जीमेल, मैप्स और यूट्यूब को अपने एआई चैटबॉट बार्ड से जोड़ रहा है। कंपनी ऐसा इसलिए कर रही है, ताकि चैटजीपीटी और अन्य एआई खतरों से सुरक्षित रह सकें। आइये इसके बारे में जानते हैं।

गूगल सेवाओं में है एआई चैटबॉट

  • गूगल ने इस फीचर्स की घोषणा आज यानी मगंलवार को की थी, जो इग्लिश ऑनली एक्सटेंशन के माध्यम से दिया जाएगा, जो यूजर्स को चैटबॉट को अपने Gmail अकाउंट में एम्बेडेड जानकारी देने के साथ-साथ Google Maps से डॉयरेक्शन को पुल करने और यूट्यूब पर उपयोगी वीडियो ढूंढने देगा।
  • इतना ही नहीं यह एक्सटेंशन बार्ड की मदद से Google Flights यात्रा से जुड़ी जानकारी और Google ड्राइव पर इकट्ठा किए गए डॉक्यूमेंट से जानकारी निकालने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें- Google के इस डिवाइस को मिला 10 साल का ऑटोमेटिक अपडेट, इन यूजर्स को मिलेगा फायदा

सुरक्षित रखता है डिटेल 

  • Google बार्ड को जीमेल या ड्राइव से मिलने वाली सभी जरूरी जानकारी को देखने से रोककर यूजर्स की प्राइवेसी को सुरक्षित रखता है।
  • इसके अलावा कंपनी का यह भी कहना है कि डेटा का उपयोग गलत तरीके, पैस कमाने या ऐड के लिए नहीं किया जाता है। बता दें कि ChatGPT ने Google को इस बात के लिए प्रेरित किया कि वह एआई यानी बार्ड को शुरू किया।

यह भी पढ़ें- Google ने अपने यजर्स के लिए पेश किया नया अपडेट, अब डिवाइस को खोजना होगा और भी आसान