Move to Jagran APP

Chrome के 15वें जन्मदिन पर Google दे रहा अपग्रेड, जानिए कितना बदल  जाएगा आपका ब्राउजिंग एक्सपीरियंस

Google अपनी सुविधाओं के लिए जाना जाता है। दुनिया भर में लाखों लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कंपनी भी अपने सभी सर्विसेज के फीचर्स को अपडेट करती रहती है। फिलहाल जानकारी मिली है कि कंपनी इस महीने के आखिर में अपना 25वां जन्मदिन मनाएगी। इसके साथ ही क्रोम भी अपने 15 साल पूरे कर लेगा। इस मौके पर कंपनी Chrome को अपग्रेड करने का प्लान कर रही है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Fri, 08 Sep 2023 11:24 AM (IST)Updated: Fri, 08 Sep 2023 11:25 AM (IST)
Chorme के 15वें जन्मदिन पर Google दे रहा अपग्रेड, जानिए कितना बदल जाएगा आपका ब्राउजिंग एक्सपीरियंस

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google इस महीने के अंत में अपना 25वां जन्मदिन मना रहा है। इसके साथ ही कंपनी के वेब ब्राउजर गूगल क्रोम को भी 15 साल हो जाएंगे। बता दें कि गूगल ने 2008 में इसे Windows XP के बीटा वर्जन के रुप में इसे पेश किया गया था। इतनी लंबी दूरी तय करने के बाद अब जाकर इसने 15 साल पूरे कर लिए है।

फिलहाल जानकारी मिली है कि Google कुछ तरीकों से अपने क्रोम को अपग्रेड करने की तैयारी कर रहा है। कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि क्रोम इस महीने 15 साल का हो रहा है और जबकि पिछले 15 सालो में बहुत कुछ बदल गया है, हमारा मूल लक्ष्य अभी भी सही है। हम एक ऐसा ब्राउजर बनाना चाहते हैं जो तेज, विश्वसनीय, सुरक्षित और उपयोग में आसान हो। इस साल क्रोम का जन्मदिन मनाने के लिए हम क्रोम को डेस्कटॉप पर एक नया रूप दे रहे हैं और कुछ अपग्रेड ला रहे हैं। इसके क्रोम को ब्राउज करना आसान हो जाएगा।

क्रोम को मिलेगा मटेरियल यू ट्रीटमेंट

  • बता दें कि गूगल ने तय किया है कि वह क्रोम को एक नया लुक देगा। कंपनी ने इसे रीडिजाइन करने के लिए फ्रेश आइकन और नए कलर पैलेट दे सकता हैं। जो टैब और टूलबार को बेहतर ढंग से पेश करेंगे।
  • इन कलर पैलेट्स का उद्देश्य यूजर्स को एक नजर में वर्क और पर्सनल अकाउंट जैसी प्रोफाइल्स के बीच अंतर करने में मदद करना है।
  • इसके साथ ही क्रोम को ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ बेहतर इंट्रीग्रेशन भी मिला है, जिससे यह आसानी से डार्क और लाइट मोड जैसी ओएस-लेवल सेटिंग्स को कस्टमाइज कर सकता है।
  • इस अपडेट के साथ आपको क्रोम एक्सटेंशन, गूगल ट्रांसलेशन, गूगल पासवर्ड मैनेजर को आसानी और तेज से एक्सेस करने के लिए मेनू में सुधार होंगे।

यह भी पढ़ें - Google 25th Birthday Special: गैराज से शुरू हुआ था गूगल का सफर, आज है टॉप टेक कंपनी

क्रोम वेब स्टोर में बदलाव

  • इसके अलावा गूगल मटेरियल यू स्टाइल क्रोम वेब स्टोर पर भी ला रहा है, जो एक्सटेंशन की आसान सर्च के लिए प्रेरित करता है । इसके आलावा स्टोर में नई एक्सटेंशन कैटेगरी भी होंगी, जिनमें एआई एक्सटेंशन और एडिटर्स के स्पॉटलाइट के साथ-साथ पर्सनलाइज्ड सजेशन भी शामिल होंगे।
  • कंपनी ने इसमें सेफ्टी चेक को पेश करने वाली है ताकि क्रोम स्टोर में उन एक्सटेंशन की पहचान करने में मदद कर सके जो हाल ही में अनपब्लिश हुए थे, कंपनी की नीतियों का उल्लंघन करते थे।

ब्राउजिग को भी करेंगे अपग्रेड

  • क्रोम में Google सेफ ब्राउजिंग को अपग्रेड मिल रहा है, जो खतरनाक साइट्स और फ़ाइल्स को मार्क करके यूजर्स की सुरक्षा करती है ।
  • कंपनी ने हाल ही में पेश किए गए फीचर्स को अपग्रेड करने का प्लान बनाया है, जो यूजर्स को ब्राउज करते समय जानकारी और सर्च टूल को एक्सेस करने देती हैं।
  • कंपनी ने यह भी कहा कि सर्च में मिलने वाली जेनरेटिव एआई क्षमताएं अब लोगों के टेस्टिंग के लिए उपलब्ध हैं। इनमें से एक एक्सप्लोर ऑन पेज’ सुविधा भी है, जो अब यूजर्स को एक ऑर्टिकल और लिंक पर सवालों के जवाब दिखाएगी।

यह भी पढ़ें - Google Logo History: गूगल के 25 साल हुए पूरे, जानें कितनी बार बदला लोगो, आपको कौन-सा है याद?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.