Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Translate का ये फीचर कर देगा दंग, मुहावरा हो या वाक्य; कर सकता है सटीक अनुवाद

Google ने ट्रांसलेट फीचर पर AI आधारित फीचर्स को पेश कर रहा है। ये नए सुविधाएं प्रासंगिक अनुवाद में सहायता करती हैं। आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे। ये फीचर्स उन यूजर्स के लिए मददगार होगी जो इसका अधिक इस्तेमाल करते हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 11 Feb 2023 12:48 PM (IST)
Hero Image
Google translation launched new AI powered feature, know the details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने अपने Translate में AI-संचालित सुविधाओं को जोड़ा है, जिसमें प्रासंगिक अनुवाद शामिल हैं जो संदर्भ और मंशा के आधार पर सहायक और सटीक अनुवाद करने में सक्षम हैं। इसके अलावा आपको वॉयस इनपुट, कॉन्वर्शेसनल ट्रांसलेशन और लेंस कैमरा ट्रांसलेशन तक आसान एक्सेस और आसान नेविगेशन का विकल्प देने के लिए नए संकेतो के साथ ऐप को एंड्रॉयड पर एक नया डिजाइन भी दिया गया है। कंपनी ने एडवांस मशीन लर्निंग के साथ इमेज अनुवाद का विस्तार किया है, जिससे ऐप जटिल इमेज का अनुवाद कर सकता है और नेचुरल सही अनुवाद कर सकता है।

AI संचालित फीचर प्रासंगिक अनुवाद 

हाल ही में Google ने Google Translate में AI-संचालित विशेषताएं लॉन्च की हैं, जो मोबाइल और वेब पर एक सहायक और प्रासंगिक अनुवाद देती हैं। Google translate में महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक ट्रांसलेटेड लैंग्वेज में विवरण और उदाहरणों के साथ अधिक प्रासंगिक अनुवाद विकल्पों को शामिल करना है।

यह यूजर्स को उनके इरादे और संदर्भ के आधार पर शब्दों, वाक्यांशों और मुहावरों का सटीक अनुवाद करने की अनुमति देगा। आने वाले हफ्तों में यह सुविधा अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, जापानी और स्पेनिश में शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Valentine Day Gift: शानदार गिफ्टिंग ऑप्शन हो सकते हैं ये स्मार्टफोन, बेस्ट डिस्काउंट ऑफर्स के लिए करें ये काम

Translate App का नया डिजाइन

Google ने अपने Translate ऐप को Android पर एक नया डिजाइन भी दिया है, जो जल्द ही iOS में एक नया रूप देने वाला है। नया डिजाइन टाइपिंग के लिए एक बड़ा कैनवास और वॉयस इनपुट, कॉन्वर्शेसन ट्रांसलेट और लेंस कैमरा अनुवाद तक आसान एक्सेस देता है।

ऐप को और अधिक सुलभ बनाने के लिए Google ने नए संकेतों को भी जोड़ा है, जैसे कि कम स्टेप्स में भाषा का चयन करना और हाल के अनुवादों को स्वाइप के साथ लाना। इसके अलावा अब अनुवाद ऐप में 33 और भाषाएं उपलब्ध हैं, जिनमें बास्क, कोर्सीकन, हवाईयन और कई अन्य भाषाएं शामिल हैं।

इमेज ट्रांसलेशन

Google Translate ने अपने यूजर्स के लिए इमेज ट्रांसलेशन का भी विकल्प पेश किया है। एडवांस मशीन लर्निंग की मदद से ऐप अब जटिल छवियों का अनुवाद कर सकता है । बता दें कि Google ने हाल ही में वेब इमेज ट्रांसलेशन का भी विस्तार किया है, जिससे यूजर इमेज-आधारित कंटेंट का अनुवाद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Android 14: 2023 का पहला एड्रायंड अपडेट बदल देगा आपके फोन की काया