Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google malware App: फोन से तुरंत हटा दें ये तीन ऐप, वरना होंगे बड़े बैंक फ्रॉड का शिकार

Google malware App अगर आप चाहते हैं कि कोई भी आपके खाते को खाली ना करें तो हमेशा सीधे Google Play Store से ऐप्स डाउनलोड करें। और हमेशा डेवलपर नोट्स की जांच करें। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से..

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Thu, 19 May 2022 10:27 AM (IST)
Hero Image
Photo Credit - Jocker Malware File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google malware App: गूगल (Google) की तरफ से तीन खतरनाक एंड्रॉइड ऐप की पहचान की गई है। यह तीनों ऐप्स यूजर्स के इस्तेमाल के लिए खतरनाक हैं। यह ऐप्स यूजर्स की डिवाइस में जोकर मालवेयर इंस्टॉल करने का काम करते हैं। गूगल ने इन तीनों ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर पर स्पॉट किया है। फिलहाल गूगल की तरफ से इन तीनों एंड्रॉइड ऐप को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। साथ ही यूजर्स को चेतावनी जारी कि गई है कि अगर आपने पहले से इन ऐप्स को मोबाइल में इंस्टॉल किया है, तो उसे तुरंत हटा दें, वरना आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इन तीन ऐप्स को तुरंत करें दे डिलीट 

बता दें कि जिन तीन ऐप्स को प्रतिबंधित किया गया है, उसमें स्टाइल मैसेज (Style Message), ब्लड प्रेशर ऐप (Blood Pressure App) और कैमरा पीडीएम स्कैनर (Camera PDF Scannner) शामिल हैं। यह तीनों ऐप्स आपके मोबाइल में जोकर मालवेयर को इनबिल्ड कर देते हैं, जिसके बाद जोकर मालवेयर आपकी डिवाइस से लॉग-इन क्रेडेंशियल्स को चोरी कर लेते हैं। जो बैंकिंग फ्रॉड की वजह बनते हैं। यह मालेवयर बिना यूजर्स की इजाजत के एंड्रॉइड यूजर्स के पैसे चोरी करते हैं। बता दें कि गूगल को इस मालवेयर के बारे में सबसे पहले जानकारी साइबर सुरक्षा कंपनी Kaspersky ने दी थी।

कौन से ऐप्स हैं बैंक फ्रॉड के लिए जिम्मेदार

Google Play Store पर जोकर मैलवेयर सीक्रेट रूप डेटा चोरी का काम करते हैं। ये ऐप्स हैं -

  • स्टाइल मैसेज
  • ब्लड प्रेशर ऐप
  • कैमरा पीडीएफ स्कैनर।

हालांकि यह पहली बार नहीं है, जब जोकर बेस्ड मालवेयर की पहचान हुई है। पिछले कुछ वर्षों में इस तरह कई ऐप्स की पहचान की गई है। हमेशा सीधे Google Play Store से ऐप्स डाउनलोड करें। और हमेशा डेवलपर नोट्स की जांच करें।

Kaspersky के रिसर्चर इगोर गोलोविन के अनुसार, जोकर जैसे मैलवेयर "आमतौर पर Google Play पर फैलते हैं, जहां स्कैमर्स स्टोर से वैध ऐप डाउनलोड करते हैं। उनमें गलत कोड जोड़ दिया जाता है और उन्हें एक अलग नाम से स्टोर पर फिर से अपलोड कर दिया जाता है।