Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Waze ऐप अब खतरनाक सड़कों की देगा जानकारी, जानिए कैसे काम करता है ये नया फीचर

सड़क पर गाड़ी चलाते हुए आप हमेशा खराब सड़कों से सब बचना चाहते हैं लेकिन अज्ञानता के कारण ऐसा कर नहीं पाते। Google Waze ऐप यूजर्स को खतरनाक रस्तों की जानकारी देगा। जानिए Google Waze ऐप के इस फीचर के बारे में।

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaUpdated: Fri, 30 Dec 2022 04:48 PM (IST)
Hero Image
Google Waze app photo credit- Google & Play Store

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google अपनी Waze ऐप के लिए एक नया फीचर लाई है, जिससे ट्रैफिक डेटा के आधार पर यूजर्स को अब आस-पास की खतरनाक सड़कों के बारे में सूचना मिल जाएगी। इस फीचर से यूजर्स की गाड़ी चलाते हुए बड़ी परेशानी दूर होगी।

इस फीचर की फिलहाल टेस्टिंग चल रही है जिसके कारण यह सिर्फ बीटा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध हुआ है। लेकिन इसे जल्द ही सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह नया फीचर उन खतरनाक सड़कों को मैप पर लाल रंग से दिखाएगा। हालांकि, यह उन सड़कों के बारे में नहीं हो सकता है जिन पर यूजर्स अक्सर यात्रा करते हैं।

जिन देशों में गूगल की Waze ऐप का बीटा वर्जन उपलब्ध हो चुका है, वहां के बीटा यूजर्स को ऐप में एक पॉप-अप मिलेगा जो उन्हें बताएगा कि ड्राइवर और उनके मार्ग की रिपोर्ट के जरिये यूजर्स दुर्घटनाओं के इतिहास के लिए अलर्ट देख सकते हैं।

Google Maps से हवा की गुणवत्ता पता चलती है

Google ने इस साल जून के महीने में अपनी लोकप्रिय ऐप Google Maps में Air Quality Layer के नाम से एक नया फीचर जोड़ने की घोषणा की थी। इस फीचर के जरिये यूजर्स हवा की शुद्धता का पता लगा पाएंगे। यह फीचर अमेरिका में सभी android और ios यूजर्स के लिए उपलब्ध हो चुका है। नए फीचर से यूजर्स अपडेट होंगें कि उन्हें हवा की स्थिति के अनुसार मौसम से कैसी उम्मीद करनी चाहिए। चाहे मौसम अच्छा हो या धूमिल और बुरा हो सभी प्रकार की स्तिथि का पता चल जाएगा। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह यूजर्स को बाहरी गतिविधियों से मार्गदर्शन तो करेगा। इसके साथ ही यूजर्स एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) नंबर भी देख पाएंगे। गूगल मैप्स ऐप हवा की गुणवत्ता की जानकारी पर्पलएयर के जरिये बताएगी। पर्पलएयर एक कम लागत वाला सेंसर नेटवर्क है।

ये फीचर पहले सिर्फ pixel स्मार्टफोन और nest यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था, लेकिन इस साल यह android और ios यूजर्स के लिए भी उपलब्ध हो चुका है। Google Maps पर Air Quality फीचर को एक्टिवेट करने के लिए आपको लेयर सेटिंग पर टैप करना पड़ेगा।

इसी लेयर सेटिंग में आपको Traffic,Public transit,3D Street View के नाम से सभी विकल्प मिलते हैं । अब यही पर आपको Air Quality का फीचर भी दिखाई देगा। इस विकल्प पर टच करते ही यह आपके Air Quality Index एनेबल हो जाएगा। फिर आपको AQI bubble पर टच करना होगा जिसके बाद आपको अपने शहर की हवा की गुणवत्ता के बारे में पता चलेगा।

यह भी पढ़ें- Facebook Messenger के जरिये ऐसे भेजें SMS, जानिए इस फीचर के बारे में विस्तार से