Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google भी अब यूजर्स को देगा स्पैम कॉल की जानकारी, जानिए कितना अलग होगा ये फीचर

Google ने ऐलान किया है कि वो अब यूजर्स को स्पैम कॉल की जानकारी भी देगा। इस फीचर से यूजर्स अब कॉल उठाने से पहले ही स्पैम कॉल का पता लगा पाएंगे। इस फीचर के बाद क्या अब ट्रूकॉलर ऐप का लोग इस्तेमाल करना बंद करेंगे या नहीं जानिए।

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaUpdated: Fri, 30 Dec 2022 06:07 PM (IST)
Hero Image
spam call photo credit - Jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने साल 2022 खत्म होने से पहले एक और नई घोषणा कर दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार Google ने ऐलान किया है कि वह यूजर्स को स्पैम कॉल्स की जानकारी गूगल वॉयस के जरिए देगा। कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक के जरिये यह सुविधा यूजर्स को देगी।

कैसा होगा यह फीचर

इस फीचर में यूजर को किसी कॉल को उठाने से पहले ही उसकी स्क्रीन पर लाल रंग में स्पैम कॉल की चेतावनी आने लगेगी। रिपोर्ट अनुसार गूगल वॉइस फीचर के जरिये भी यूजर्स को स्पैम कॉल की चेतावनी सुनाएगा।

इस फीचर से यूजर्स को स्पैम कॉल की जानकारी फोन उठाने से पहले ही मिल जाएगी। इसके साथ ही अगर कोई ऐसी कॉल आई जो सच में स्पैम है लेकिन कॉल के दौरान उस पर स्पैम की चेतावनी नहीं आई तो यूजर्स उसे स्पैम मार्क कर सकते हैं। इससे अगली बार उस यूजर के साथ अन्य यूजर्स को भी स्पैम नंबर की चेतावनी मिल जाएगी।

Truecaller में मिलते हैं सभी फीचर्स

Google भले ही अब ये फीचर लाने जा रहा है लेकिन Truecaller पर ये सब सुविधाएं पहले से ही मौजूद हैं। इस ऐप का इस्तेमाल भारत में बहुत बड़ी संख्या में यूजर्स करते हैं। लेकिन अब जब गूगल भी ऐसी सुविधा शुरू करने जा रहा है तो क्या लोग ट्रू कॉलर ऐप का इस्तेमाल करना बंद कर देंगे क्योंकि गूगल वॉइस के जरिये भी स्पैम कॉल की जानकारी देगा।

अब यूजर्स गूगल के इस फीचर को इस्तेमाल करेंगे या नहीं ये तो वक़्त बताएगा। लेकिन इतना जरूर है गूगल इससे ट्रू कॉलर को एक बड़ा झटका देने वाला है।

कुछ एंड्रॉयड ऐप देते हैं ये सुविधा

यहाँ ये भी बता दें कि ट्रू कॉलर के अलावा कुछ एंड्रॉयड फोन में पहले से ही ऐसी सुविधा मिलती है जिससे यूजर्स को स्पैम कॉल कि जानकारी मिलती है। सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा भी ऐसा ही एक स्मार्टफोन है जिसमें स्पैम कॉल का फीचर इन बिल्ट मिलता है।

इसके अलावा और भी कुछ फोन ऐसे बाज़ार में आते हैं जो स्पैम कॉल की जानकारी देते हैं। हालांकि इन बिल्ट फीचर उतनी सही जानकारी नहीं दे पाता जितनी ट्रू कॉलर अपने यूजर्स को स्पैम कॉल की देता है।  

यह भी पढ़ें- Google Waze ऐप अब खतरनाक सड़कों की देगा जानकारी, जानिए कैसे काम करता है ये नया फीचर