Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एंड्रॉइड स्मार्टफोन को जल्द मिलेगा नया ऑटो-जूम फीचर, QR कोड को कर सकेंगे तेजी से स्कैन

QR code scanning faster Feature ऑटो-ज़ूम फीचर संभावित रूप से एंड्रॉइड 13 या नए पर चलने वाले डिवाइस के लिए अपना रास्ता बना सकती है क्योंकि उनका क्यूआर कोड स्कैनर उसी एमएल किट बारकोड स्कैनिंग लाइब्रेरी का इस्तेमाल करता है। यह फीचर अभी तक यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। यह नई एपीआई का हिस्सा है जो Google डेवलपर्स को पेश कर रहा है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 05 Aug 2023 07:13 PM (IST)
Hero Image
तेजी से QR code स्कैन करने के लिए गूगल ऑटो-ज़ूम फीचर पेश करने वाला है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। रेस्तरां मेनू से लेकर बोर्डिंग पास तक, क्यूआर कोड इन दिनों हर जगह मौजूद हैं। भारत में, तेज़ UPI भुगतान के लिए ये बहुत आवश्यक हैं। लेकिन उन्हें स्कैन करना परेशानी भरा हो सकता है, खासकर अगर वे बहुत दूर हों या पढ़ने के लिए बहुत छोटे हों।

अब, Google इस समस्या का समाधान कर रहा है और एक नई फीचर पर काम कर रहा है जो एंड्रॉइड फोन पर QR कोड स्कैनिंग को तेज़ और आसान बना सकता है। आइए आपको इस नए फीचर के बारे में डिटेल से बताते हैं।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन में जल्द मिलेगा ऑटो-ज़ूम फीचर

यह फीचर कैमरा फ्रेम में एक क्यूआर कोड का पता लगाने, ज़ूम इन करने और इसे ऑटोमैटिक रूप से पढ़ने के लिए Google की मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करती है। यह फीचर अभी तक यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन यह नई एपीआई का हिस्सा है जो Google डेवलपर्स को पेश कर रहा है।

कोड स्कैनर एपीआई डेवलपर्स को कैमरा परमिशन का अनुरोध किए बिना या कस्टम अनुभव बनाए बिना Google के क्यूआर कोड स्कैनर सिस्टम ऐप का उपयोग करने की अनुमति देता है।

इनको मिल सकता है ऑटो-ज़ूम फीचर का सपोर्ट

ऑटो-ज़ूम फीचर संभावित रूप से एंड्रॉइड 13 या नए पर चलने वाले डिवाइस के लिए अपना रास्ता बना सकती है क्योंकि उनका क्यूआर कोड स्कैनर उसी एमएल किट बारकोड स्कैनिंग लाइब्रेरी का इस्तेमाल करता है जहां यह फीचर जोड़ी जा रही है।

खराब कैमरे वाले लो-एंड एंड्रॉइड फोन पर फीचर का परफॉरमेंस अनबैलेंस रहता है, साथ ही गैर-पिक्सेल डिवाइस पर इसकी उपलब्धता भी अनिश्चित रहती है। लेकिन यह एक अच्छा फीचर है, और हमें उम्मीद है कि हम इसे जल्द ही और अधिक ऐप्स और डिवाइस में देखेंगे।

गूगल Results about you टूल को कर रहा अपडेट

कंपनी पिछले साल लॉन्च किए गए अपने Results about you टूल में बदलाव कर रही है। जब इसे जारी किया गया, तो टूल ने यूजर्स को पर्सनल फोन नंबर, घर का पता और ईमेल पता जैसी प्राइवेट जानकारी को Google सर्च से हटाने की क्षमता दी।

वही टूल अब डेवलप हो गया है और ऑटोमेटिकली इंटरनेट पर आने वाली नई पर्सनल जानकारी पर नजर रखेगा और यूजर्स को सचेत करेगा ताकि इसे हटाया जा सके। एक बात जो आप देखेंगे वह यह है कि यह सेवा पूरी तरह से ऑटोमेटिक नहीं है, लेकिन इसे भविष्य के अपडेट किया जा सकता है।