Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5G सर्विस को लेकर सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम, स्मार्टफोन कंपनियों को देना होगा सपोर्ट अपग्रेड

भारत में 5G सर्विस को बेहतर ढंग से चलाने के लिए भारत सरकार ने स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को 5G को सपोर्ट करने के लिए सॉफ्टवेयर अपग्रेड को प्राथमिकता देने के लिए कहा है। इसके लिए बुधवार को एक बैठक रखी जानी है जिसमें सैंगसंग और ऐपल जैसी कंपनियां मौजूद होंगी।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Tue, 11 Oct 2022 04:36 PM (IST)
Hero Image
5G सर्विस के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, जानें डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर को भारत में 5G सेवाओं की शुरुआत की। जिसके बाद दो मुख्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स यानी रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने क्रमशः 4 और आठ शहरो में अपनी 5G सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही। सरकार अब स्मार्टफोन कंपनियों को अपने यूजर्स के लिए नए सॉफ्टवेयर अपडेट लाने को कह रही है, जिससे उनके लिए 5G सर्विसेज को इस्तेमाल करने में सुविधा हो। 

मोबाइल कंपनियों को देना होगा सॉफ्टवेयर अपग्रेड

अभी खबर आ रही है कि भारत सरकार ऐपल, सैमसंग और अन्य मोबाइल फोन निर्माताओं को देश में 5G को सपोर्ट करने के लिए सॉफ्टवेयर अपग्रेड को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करेगी। ऐसे मे कंपनियां इस चिंता में है कि उनके कई मॉडल हाल ही में लॉन्च की गई 5G हाई-स्पीड सेवा के लिए तैयार नहीं हैं।

लेकिन उद्योग के तीन सोर्सेज और एयरटेल की वेबसाइट सेस पता चला है कि Apple के iPhone मॉडल, जिनमें लेटेस्ट iPhone 14 शामिल है और सैमसंग के कई प्रमुख फोन में भारत में 5G का सपोर्ट करने के लिए सॉफ्टवेयर संगत नहीं है।

यह भी पढ़ें- 4G से 5G माइग्रेशन में मोबाइल नेटवर्क हुए टांय-टांय फिस्स, Jio, Airtel, Vodafone सबका मीटर डाउन

बुधवार को होगी बैठक

इससे चिंतित होकर भारत के दूरसंचार और आईटी विभागों के शीर्ष अधिकारी बुधवार को 5G को जल्दी अपनाने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें विदेशी स्मार्टफोन कंपनियों Apple, Samsung, Vivo और Xiaomi के साथ-साथ घरेलू दूरसंचार ऑपरेटरों Reliance, Airtel और Vodafone Idea के अधिकारियों उपस्थित होंगे। उनसे इस विषय के बारे में जानकारी ली जाएगी।

हाई-स्पीड नेटवर्क का समर्थन है मिटिंग का एजेंडा

क्लोज-डोर मीटिंग के लिए नोटिस में कहा गया है कि इस बैटक का मुख्य एजेंडे ने हाई-स्पीड नेटवर्क का समर्थन करने के लिए सॉफ़्टवेयर अपग्रेड जारी करने के बारे में बातचीत करना और उसे प्राथमिकता देना शामिल है।

हालांकि ऐप्पल, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, वीवो, शाओमी के साथ ही तीन घरेलू दूरसंचार ऑपरेटरों इसपर कोई टिप्प्णी नहीं की है। इसके अलावा सरकार के आईटी और दूरसंचार विभागों ने भी कोई जवाब नहीं दिया।

भारत ने कहा है कि चीन के बाद दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल बाजार में 5G के लॉन्च से कंज्यूमर्स को हाई-स्पीड इंटरनेट मिलेगा, साथ ही कृषि और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक लाभ भी होगा।

यह भी पढ़ें- नहीं कर पा रहे 5G का इस्तेमाल? अगर इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं होगी कोई परेशानी