Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mobile Tariff Hike : सरकार ने दी सफाई, कहा- इस कारण बढ़ाए गए मोबाइल टैरिफ के दाम

भारत की टेलीकॉम कंपनियों यानी जियो एयरटेल और वीआई ने हाल ही मे अपने टैरिफ प्लान की कीमतों को बढ़ा दिया है। इसको लेकर जनता में हलचल मच गई है। इसपर ट्राई ने सफाई देते हुए कहा है कि पिछले दो वर्षों में कुछ टीएसपी ने देश भर में 5G सेवाओं को शुरू करने में भारी निवेश किया है। ऐसे में टैरिफ हाइक होना कोई बड़ी बात नहीं है।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Sat, 06 Jul 2024 11:17 AM (IST)
Hero Image
क्यों बढ़ाए गए टैरिफ प्लान के दाम, सरकार ने कही ये बात

आईएएनएस, नई दिल्ली। सरकार ने भारत में मोबाइल सेवा शुल्कों में वृद्धि के बारे में हाल ही में चिंताओं को संबोधित किया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि दूरसंचार बाजार कई खिलाड़ियों के साथ आपूर्ति और मांग के आधार पर संचालित होता है। इसमें तीन निजी कंपनियां और एक सार्वजनिक क्षेत्र की सेवा प्रदाता शामिल है। 

यहां हम प्राइवेट कंपनियां यानी Jio, Airtel और VI की बात कर रहे हैं, जिन्होंने हाल ही में अपने टैरिफ प्लान की कीमत बढ़ाई है। वहीं पब्लिक क्षेत्र के प्रोवाइडर में BSNL को गिना जाता है।  

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) यूजर्स  को आश्वस्त करता है कि मूल्य निर्धारण स्वतंत्र निकाय द्वारा निर्धारित विनियमों का पालन करते हुए बाजार की ताकतों द्वारा निर्धारित किया जाता है। इसका मतलब है कि सरकार सीधे मूल्य निर्धारण को नियंत्रित नहीं करती है, लेकिन TRAI उपभोक्ताओं के लिए निष्पक्षता की देखरेख करती है।

5G निवेश के साथ मूल्य वृद्धि

वर्तमान मूल्य वृद्धि दो साल की अवधि के बाद हुई है, जिसके दौरान दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (TSP) ने देश भर में 5G बुनियादी ढांचे को रोल आउट करने में भारी निवेश किया है। इस निवेश से महत्वपूर्ण परिणाम मिले हैं। 

इसमें औसत मोबाइल स्पीड में 100 एमबीपीएस की उछाल और भारत की वैश्विक मोबाइल इंटरनेट स्पीड रैंकिंग में नाटकीय सुधार हुआ है।  हमारा देश अक्टूबर 2022 में 111वें स्थान से आज 15वें स्थान पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें - Jio vs Airtel vs Vi: किसका मंथली प्लान है बेस्ट, टैरिफ हाइक के बाद किसमें मिल रहा सबसे ज्यादा फायदा

उपभोक्ता की जरूरतों का ध्यान

ट्राई उपभोक्ता की सामर्थ्य और दूरसंचार क्षेत्र की वित्तीय सेहत के बीच संतुलन बनाने के महत्व को स्वीकार करता है। 5G, 6G और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) जैसी अत्याधुनिक तकनीकों में निरंतर निवेश उद्योग 4.0 के लिए आवश्यक है, लेकिन इस प्रगति का समर्थन करने के लिए एक वित्तीय रूप से स्थिर उद्योग आवश्यक है।

ट्राई पिछले दशक में सरकारी नीतियों द्वारा लाए गए सकारात्मक बदलावों पर प्रकाश डालता है। पहले, इस क्षेत्र को विवादों और पारदर्शिता की कमी जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ा था। 

हाल की नीतियों ने महत्वपूर्ण वृद्धि को बढ़ावा दिया है और वॉयस और डेटा सेवा दोनों की कीमतों में पर्याप्त गिरावट आई है। सरकार ने स्पष्ट किया कि हाल ही में कीमतों में वृद्धि 5G बुनियादी ढांचे में उद्योग के निवेश के प्रति बाजार की ताकतों को दर्शाती है। जबकि उपभोक्ता संरक्षण प्राथमिकता बनी हुई है, निरंतर विकास और तकनीकी उन्नति के लिए एक वित्तीय रूप से व्यवहार्य दूरसंचार क्षेत्र महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें - नए कलर ऑप्शन में आया 125W फॉस्ट चार्जिंग और 50MP कैमरा वाला मोटोरोला फोन, कमाल के हैं फीचर्स