Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरकार ने काटे 1.77 करोड़ मोबाइल कनेक्शन, फ्रॉड पर नकेल कसने की तैयारी; 11 लाख वॉट्सऐप अकाउंट भी बैन

सरकार ने फ्रॉड और स्पैम कॉल्स पर नकेल कसने के लिए बड़ा कदम उठाया है। 1.77 करोड़ फर्जी मोबाइल कनेक्शन को काट दिया गया है। इनमें साइबर अपराध में इस्तेमाल होने वाले लगभग 34 लाख मोबाइल कनेक्शन शामिल हैं। साथ ही 11 लाख वॉट्सऐप अकाउंट और 71 हजार सिम एजेंट्स भी ब्लॉक किए गए गए हैं। यह नए टेलीकॉम नियमों के तहत हुआ है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 05 Oct 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
एक अक्टूबर से देशभर में नए टेलीकॉम नियम लागू हुए हैं।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। सरकार ने फ्रॉड और स्पैम कॉल्स पर लगाम लगाने के लिए करोड़ों मोबाइल कनेक्शन काट दिए हैं। इनमें वे कनेक्शन शामिल हैं जिन्हें फर्जी दस्तावेजों के जरिये लिया गया था या उन पर कोई संदिग्ध हरकत देखी गई। इसके अलावा दूरसंचार विभाग (DoT) के साथ काम करने वाले चार दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (TSP) ने 45 लाख नकली अंतरराष्ट्रीय कॉलों को भारतीय दूरसंचार नेटवर्क तक पहुंचने से रोक दिया है। साथ ही कुछ वॉट्सऐप अकाउंट्स पर भी गाज गिरी है।

काटे गए 1.77 करोड़ मोबाइल कनेक्शन

एक अक्टूबर से देशभर में नए टेलीकॉम नियम लागू हुए हैं। सरकार ने इन नियमों को ग्राहकों की सहुलियत को ध्यान में रखते हुए लागू किया है। अब फ्रॉड और स्पैम कॉल्स पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने एक और बड़ा फैसला लेते हुए 1.77 करोड़ मोबाइल कनेक्शन को बंद कर दिया है। इन्हें फर्जी कागजातों के द्वारा लिया गया था।

साइबर अपराध में हो रहे थे इस्तेमाल

मंत्रालय के अनुसार, काटे गए मोबाइल कनेक्शन में 33.48 लाख ऐसे थे, जिनका इस्तेमाल कभी न कभी साइबर अपराध को अंजाम देने के लिए किया गया था। 77.61 लाख कनेक्शन ऐसे हैं जो सिम रखने के लिए लागू टेलीकॉम नियमों के खिलाफ थे। इतना ही नहीं, सरकार ने उन हैंडसेट पर भी हंटर चलाया है। जिनका इस्तेमाल साइबर अपराध या धोखाधड़ी गतिविधियों में हुआ है।

वॉट्सऐप अकाउंट पर भी गिरी गाज

काटे गए मोबाइल कनेक्शनों से जुड़े 11 लाख बैंक खाते और भुगतान वॉलेट फ्रीज कर दिए गए हैं। इसके साथ ही तकरीबन 11 लाख वॉट्सऐप अकाउंट को भी बंद कर दिया गया है। मंत्रालय ने 71 हजार प्वाइंट ऑफ सेल यानी सिम एजेंट्स को भी ब्लॉक कर दिया है।

यह भी पढ़ें- बदल गए नियम, टेलीकॉम कंपनियों की मनमानी पर लगेगी लगाम; स्पैम कॉल से भी छुटकारा