Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरकार की चेतावनी! इन एंड्रॉइड स्मार्टफोन और टैबलेट यूजर्स को हो सकती है परेशानी, तुरंत करें ये काम नहीं तो पड़ सकता है पछताना

स्मार्टफोन और टेबलेट को लेकर सरकार ने चेतावनी जारी की है। Cert-In ने एंड्रॉइड यूजर्स को हाई रेटिंग सिक्योरिटी की चेतावनी दी है और कई सुरक्षा खामियां के लिए सतर्क किया है। बताया गया कि स्कैमर्स या हैकर्स यूजर्स के डिवाइस पर कंट्रोल पाने संवेदनशील जानकारी पाने के लिए उनके डिवाइस को निशाना बना सकते हैं। आइये जानें किन यूजर्स को इससे खतरा है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 14 Mar 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
इन एंड्रॉइड स्मार्टफोन और टैबलेट यूजर्स को हो सकती है परेशानी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। बढ़ती टेक्नोलॉजी ने लोगों को एक बेहतर दुनिया दी है, जो कुछ ही सेकेंड में आपके काम को करने की क्षमता रखती है। मगर इसके साथ ही लोगों को इससे जुड़ी समस्या का भी सामना करना पड़ता है। इसमें से सबसे कॉमन समस्या साइबर सिक्योरिटी है, जिसमें स्कैमर्स लोगों के डेटा को चुराने और उन्हें वित्तीय रूप से नुकसान पहुंचाने का प्रयास करते हैं।

हाल ही में भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करने वाली एजेंसी भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (Cert-In) ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उच्च गंभीरता रेटिंग की चेतावनी जारी की है। नई रिपोर्ट में पता चला है कि इसके तहत एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के कई वर्जन में सुरक्षा खामियां पाई गई हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

रिपोर्ट में मिली जानकारी

हाल ही में आई एक रिपोर्ट में पता चला कि एंड्रॉइड में कई खामियां बताई गई हैं। इनकी मदद से स्कैमर्स लोगों की जरूरी और संवेदनशील जानकारी पाने, एडवांस कंट्रोल पाने, मनमाना कोड एग्जीक्यूट करने या टारगेट सिस्टम प्रभावित करता है। 

एंड्रॉइड सिस्टम में हो रही ये समस्या फ्रेमवर्क, सिस्टम, एएमएलओजिक, आर्म एलिमेंट, मीडियाटेक एलिमेंट, क्वालकॉम एलिमेंट और क्वालकॉम क्लोज सोर्स एलिमेंट में खामियों के कारण हो रही है।

यह भी पढ़ें - MSI Laptops 2024: लॉन्च हुए पावरफुल प्रोसेसर और एआई पावर्ड फीचर्स से लैस लैपटॉप, चेक करें स्पेसिफिकेशन

इन डिवाइस पर होगा प्रभाव

आपको बता दें कि सरकार ने यह भी बताया कि कौन सी डिवाइस इससे प्रभावित होती है। यहां हम आपको उन सभी एंड्रॉइड वर्जन के बारे में बताएंगे, जिसमें ये खामियां हो सकती है।

  • एंड्रॉइड 11
  • एंड्रॉइड 12
  • एंड्रॉइड 12L
  • एंड्रॉइड 13
  • एंड्रॉइड 14 और अन्य एंड्रॉइड वर्जन

कैसे रहें सुरक्षित

अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो आपको अपने फोन को लेटस्ट सॉफ्टवेयर में अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आप हमारे द्वारा बताएं गए स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर सेटिंग्स खोलें।
  • अब सेटिंग में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट पर टैप करें।
  • अगर कोई अपडेट उपलब्ध है तो उसे इंस्टॉल करें।
  • इसके डाउनलोड और इंस्टॉल होने का इंतजार करें।
  • एक बार अपडेट हो जाने के बाद आप अपने फोन को री-स्टार्ट करें।

यह भी पढ़ें- ऐसे-वैसे पावरबैंक से खराब हो जाएगा स्मार्टफोन, खरीदने से पहले दिमाग में बैठा लें ये जरूरी टिप्स