Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mozilla Firefox Alert: मोजिला फायरफॉक्स ब्राउजर का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सतर्क! सरकार ने दी सख्त चेतावनी

कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉस टीम (CERT-in) ने कहा है कि इस ब्राउजर में कई तरह के सिक्योरिटी थ्रेट्स देखने को मिले हैं। यूजर्स को इस हाई सिक्योरिटी वार्निंग को सीरियस लेना चाहिए। CERT-In के मुताबिक फायरफॉक्स में वल्नरेबिलिटी सिक्योरिटी फ्लॉ देखने को मिले हैं। अटैकर्स इसके जरिये सिस्टम को निशाना बना सकते हैं और हैक भी कर सकते हैं। आइए इसके बारे में जानते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 22 Mar 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
सरकार ने Mozilla Firefox web ब्राउजर के लिए सख्त चेतावनी जारी की है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप मोजिला फायरफॉक्स वेब ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं और बेफिक्र हैं तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है। क्योंकि हाल ही में भारत सरकार के अधीन काम करने वाली कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉस टीम (CERT-in) ने इन यूजर्स के लिए एक सिक्योरिटी अलर्ट जारी किया है।

एजेंसी के मुताबिक, इसमें कई तरह के सिक्योरिटी फॉल्ट देखने को मिले हैं, जो यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए नुकसान दायक साबित हो सकते हैं। सरकार की यह चेतावनी किन वर्जन के लिए है आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

Mozilla Firefox के लिए सिक्योरिटी अलर्ट

कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉस टीम (CERT-in) ने कहा है कि इस ब्राउजर में कई तरह के सिक्योरिटी थ्रेट्स देखने को मिले हैं। यूजर्स को इस हाई सिक्योरिटी वार्निंग को सीरियस लेना चाहिए। CERT-In के मुताबिक फायरफॉक्स में वल्नरेबिलिटी, सिक्योरिटी फ्लॉ देखने को मिले हैं। अटैकर्स इसके जरिये सिस्टम को निशाना बना सकते हैं और हैक भी कर सकते हैं। इसमें यूजर्स की login जानकारी, फाइनेंशियल डिटेल और दूसरी निजी जानकारी शामिल हो सकती है।

इन वर्जन के लिए खतरा

CERT-in के अनुसार नीचे बताए गए वर्जन पर चल रहे वेब ब्राउजर को खतरा है।

  • Mozilla Firefox ESR versions prior to 115.9
  • Mozilla Firefox versions prior to 124
  • Mozilla Thunderbird versions prior to 115.9

यूजर क्या करें?

CERT-In ने Mozilla यूजर्स को सिक्योरिटी अपडेट्स के साथ इसे इंस्टॉल करने की सलाह दी है। कंपनी के द्वारा जो हाल ही में रोलआउट किया गया हो उस वर्जन को ही डिवाइस में इस्तेमाल करें। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मोजिला ब्राउजर में ये खामियां 'विंडोज एरर रिपोर्टर' के कारण देखने को मिल रही हैं।

ये भी पढ़ें- POCO C61: पोको बजट सेगमेंट में जल्द लॉन्च करेगी 5000 mAh बैटरी वाला फोन, फ्लिपकार्ट पर सामने आई डिटेल