Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आतंक फैलाने से लेकर यूजर्स की जानकारी चुराने तक, 17 ऐप किस तरह सुरक्षा में लगा रहे थे सेंध

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2020 की धारा 69A के तहत भारत सरकार ने 14 मैसेजिंग ऐप पर बैन लगा दिया है। खुफिया एजेंसियों ने पुष्टि की कि ऐप का इस्तेमाल आतंकी संगठनों के प्रचार के लिए किया जा रहा था। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 01 May 2023 05:15 PM (IST)
Hero Image
government of India has banned 14 messaging app were being used to spread terror know how its work

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत सरकार ने 14 मैसेजिंग ऐप पर बैन लगा दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, ये ऐप जम्मू-कश्मीर में आतंक फैलाने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे थे। ऐप्स को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2020 की धारा 69A के तहत बैन किया गया है। सरकार ने इनके नाम और ये कैसे यूजर्स डेटा का इस्तेमाल करते थे, इसके बारे में भी जानकारी दी है।

खुफिया एजेंसियों ने पुष्टि की कि इन ऐप का इस्तेमाल आतंकी प्रचार फैलाने के लिए किया जा रहा था। ऐप का इस्तेमाल पाकिस्तान के साथ-साथ ओजीडब्ल्यू या ऑन-ग्राउंड वर्कर्स से निर्देश लेने के लिए किया जाता था। इन ऐप्स के लाखों डाउनलोड हैं और Google Play Store और Apple App Store पर उपलब्ध थे।

Crypviser

Crypviser  सिक्योर मैसेंजर सबसे निजी मैसेजिंग ऐप होने का दावा करता है और यह ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित है। इस ऐप का इस्तेमाल यूजर्स ये सोच के करते हैं कि उनके मैसेज प्राइवेट रहेंगे, लेकिन होता इसका उल्टा है। यूजर्स के डेटा को ये ऐप चुराते हैं और बाद में डार्क वेब पर बेच देते हैं।

Enigma

ये ऐप दावा करता है कि यूजर्स के मैसेज इन्क्रिप्टेड हैं, यानी उनको कोई पढ़ नहीं सकता है। इसका दावा है कि जो आप चैटिंग करते हैं वो अपने आप गायब हो जाता है। इस ऐप पर 100,000 मेंबर्स को जोड़ा जा सकता है। ये एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड वॉयस और ग्रुप वीडियो कॉल को भी सपोर्ट करता है।

Safeswiss

स्विट्जरलैंड स्थित इस ऐप के डेवलपर का दावा है कि यूजर्स दुनिया के सबसे सेफ और रीयल-टाइम एन्क्रिप्शन पर आधारित ऐप पर अपनी बातों को एक से दूसरे यूजर्स तक पहुंचाते हैं।

Wickr Me

ऐप को अमेजन द्वारा 2021 में अधिग्रहित किया गया था लेकिन दिसंबर 2023 में इसे बंद कर दिया था। ये ऐप लोगों की पर्सनल डिटेल चुरा था।

MediaFire

MediaFire एक स्टोरेज ऐप है जो यूजर्स को फोटो, वीडियो, म्यूजिक और डॉक्युमनेट्स अपलोड करने की अनुमति देता है। इसके बाद उन्हें उन्हें फोन, टैबलेट, कंप्यूटर या वेब से कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं।

Briar

यह ऐप पीयर-टू-पीयर एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग और फोरम के बारे में है। यहां सीधे यूजर्स पास के कॉन्टैक्ट से जुड़ सकते है। इसके लिए उनके पास इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ती है।

BChat

BChat ये क्लेम करता है कि उसका प्लेटफॉर्म Web3 पर बनाया गया है जो काफी सिक्योर है। यह Beldex ब्लॉकचैन के आधार पर काम करता है।

Nandbox Messenger

इस ऐप के जरिए अलग-अलग ग्रुप के लिए खुद को अलग तरह से पेश करने के लिए यूजर्स एक ही अकाउंट से कई प्रोफाइल बना सकते हैं। ऐप पर 10 हजार मेंबर ग्रुप का हिस्सा बन सकते हैं।

Conion

यह एक ऐसा ऐप है जो ये दावा करता है कि इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी फोन नंबर या ईमेल एड्रेस देने की जरूरत नहीं है। यह ऐप आपको पूरी तरह से बिना किसी जानकारी के कॉनियन का इस्तेमाल करने में सक्षम बनाता है।

IMO

Play Store और App Store पर एक लोकप्रिय ऐप है जो यूजर्स को फ्री वीडियो कॉल और फास्ट मैसेज भेजने की अनुमति देता है।

2nd Line

ऐप आपके फोन को एक एक्स्ट्रा लाइन देने के लिए मोबाइल डेटा या वाईफाई कनेक्शन का इस्तेमाल करता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए बस आपको ऐप डाउनलोड करना है, एक फोन नंबर डालना है। ऐसे करते ही आप अपने फोन पर एक एक्स्ट्रा लाइन से अनलिमिटेड कॉलिंग और टेक्स्टिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ऐप डिटेल को भी नोट करता है।

Zangi Messenger

ऐप यूजर्स को फोन नंबर के बिना और पर्सनल कॉन्टैक्ट शेयर किए बिना रजिस्ट्रशन करने की अनुमति देता है।

Threema

ऐप को पूरी तरह से सिक्योर और प्राइवेट चैट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। थ्रेमा ओपन सोर्स ऐप है। यह यूजर्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड वॉयस और वीडियो कॉल करने की अनुमति देता है।