Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर पर नकेल कसने की तैयारी में सरकार, जल्द पेश कर सकती है नए नियम

सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स पर लगाम कसने के उद्देश्य से सरकार जल्द ही नए नियम पेश कर सकती हैं। इसके तहत उन लोगों पर 50 लाख रुपये तक का जुर्माना लगा सकती है जो प्रॉक्सी ब्रांड प्रमोशन में शामिल होते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Fri, 23 Dec 2022 08:05 PM (IST)
Hero Image
New guideline soon be issued by Indian government for social media influencers

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपको कई ऐसे इंफ्लुएंसर्स आपको मिलते हैं, जो अलग-अलग ब्रांड्स के लिए प्रमोशनल विडियो या कंटेंट बनाते हैं। इन लोगों के फॉलो करने वाले लोग इनसे प्रभावित होकर इसकी खरीदारी करते हैं। लेकिन ये इंफ्लुएंसर्स कभी-कभी पैसे लेकर भी इनका प्रमोशन करते हैं। ऐसे में इन लोगों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने नए नियम पेश करने की धोषणा की है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

देना होगा जुर्माना

सरकार जल्द ही ऐसे नियम लाने जा रही है, जिसके तहत उन इंफ्लुएंसर्स पर 50 लाख रुपये तक का जुर्माना लगा सकती है, जो प्रॉक्सी ब्रांड प्रमोशन में शामिल होते हैं या अपने फॉलोवर्स को इसके बारे में बताए बिना प्रचार करते हैं।

यह भी पढ़ें - Twitter ने रोलआउट किया View Count फीचर, पता चलेगा कितने लोगों ने देखा आपका ट्वीट

देना होगा डिसक्लेमर

नए रिपोर्ट से पता चला है कि मंत्रालय 24 दिसंबर को सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स के लिए गाइडलाइन लेकर आ रहा है, जिसके तहत अगर वे किसी विशेष प्रोडक्ट या ब्रांड का प्रचार करते हैं, तो उन्हें डिस्क्लेमर लगाकर इसका खुलासा करना होगा। उन्हें अपने फॉलोवर्स को बताना होगा कि ऐसा करने के लिए उन्हें कंपनी या ब्रांड द्वारा भुगतान किया गया है।

लगेगा 50 लाख का जुर्माना

इन गाइडलाइन के जारी होने के बाद, अगर ऐसे इंफ्लुएंसर्स अपने फॉलोवर्स को यह बताने में विफल रहते हैं कि वे अपने प्लेटफार्मों के माध्यम से प्रॉक्सी पेड प्रमोशन में शामिल हैं, तो उनके खिलाफ केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) में शिकायत की जा सकती है और जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके बाद उन पर 50 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

वीडियो के माध्यम से होता है प्रमोशन

बता दें कि अक्सर सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स अपने वीडियो और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कमेंट्स के माध्यम से प्रॉक्सी पेड प्रमोशन में शामिल होते हैं और अप्रत्यक्ष रूप से अपने फॉलोवर्स को अपने विचारों के माध्यम से किसी विशेष प्रोडक्ट का उपयोग करने या इस्तेमाल करने के लिए प्रभावित करते हैं।

यह भी पढ़ें - Jio का नया धमाका, पेश किया Happy New Year 2023 Plan, मिलेंगे कई खास बेनिफिट्स