Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: रक्षा क्षेत्र हेतु Deep Tech को मजबूत करने के लिए सरकार नई योजना शुरू करेगी- वित्त मंत्री

Budget 2024 मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि रक्षा क्षेत्र के लिए गहन तकनीक को मजबूत करने के लिए एक नई योजना शुरू की जाएगी। इसके अलावा कृषि जलवायु क्षेत्रों में विभिन्न फसलों पर नैनो डीएपी के अनुप्रयोग का विस्तार भी किया जाएगा। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Thu, 01 Feb 2024 01:37 PM (IST)
Hero Image
डीप टेक को मजबूत करने के लिए सरकार नई योजना बनाएगी

पीटीआई, नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि रक्षा क्षेत्र के लिए गहन तकनीक को मजबूत करने के लिए एक नई योजना शुरू की जाएगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024-25 पेश करते हुए यह भी कहा कि सरकार कटाई के बाद की कृषि गतिविधियों में सार्वजनिक और निजी निवेश को बढ़ावा देगी। 

निर्मला सीतारमण ने क्या कहा

वित्त मंत्री ने कहा कि "हमारे तकनीक प्रेमी युवाओं के लिए यह एक स्वर्ण युग होगा। 50 साल के ब्याज मुक्त ऋण से 1 लाख करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा। यह लंबी अवधि के वित्तपोषण या कम या शून्य ब्याज दरों के साथ पुनर्वित्तपोषण के लिए रहेगा। 

नैनो डीएपी का होगा विस्तार 

उन्होंने कहा कि कृषि-जलवायु क्षेत्रों में विभिन्न फसलों पर नैनो डीएपी के अनुप्रयोग का विस्तार किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि सीमेंट सहित तीन प्रमुख रेलवे कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा और 40,000 सामान्य रेलवे बोगियों को वंदे भारत मानक में परिवर्तित किया जाएगा।

डीपटेक टेक्नोलॉजी क्या होती है

डीपटेक (Deep Tech) कुछ लोगों के लिए एक नया शब्द हो सकता है। लेकिन इसका मतलब आप आसान भाषा में 'एडवांस टेक्नोलॉजी' से समझ सकते हैं। इस तकनीक में आधुनिक चीजें शामिल होती हैं जैसे कि कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स और ब्लॉकचेन आदि। इसके अलावा इसके तहत जैव प्रौधोगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता को भी शामिल किया जाता है।

भारत में डीपटेक की स्थिति

साल 2021 में एक डेटा के मुताबिक, भारत में 3000 से अधिक डीपटेक स्टार्टअप थे। इनमें से अधिकतर स्टार्टअप इंटरनेट ऑफ थिंग्स (iOT), बिग डेटा, क्वांटम कंप्यूटिंग और रोबोटिक्स जैसी तकनीकों पर काम कर रहे थे।

ये भी पढ़ें- Technology Budget 2024: नए युग की टेक्नोलॉजी और डेटा लोगों के जीवन पर प्रभाव डाल रहा है- निर्मला सीतारमण