Move to Jagran APP

Chromebook यूजर्स के लिए जारी हुआ नया अपडेट, साइबर अटैकर्स से बचने के लिए तुरंत करना होगा ये काम

Chromebook Update Chromebook का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए जाननी और भी जरूरी हो जाती है। सरकार की ओर से यूजर्स के लिए एक जरूरी जानकारी जारी की गई है। यूजर्स को साइबर अटैकर्स से खतरा है। (फोटो- गूगल)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 16 May 2023 09:47 AM (IST)Updated: Tue, 16 May 2023 09:47 AM (IST)
government wants Chromebook users to update device immediately, Pic Courtesy- Google

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी गूगल के ChromeOS का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एक जरूरी अपडेट मिल रहा है। यूजर्स के लिए नया अपडेट कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ऑफ इंडिया (Computer Emergency Response Team of India) द्वारा जारी किया गया है। दरअसल सीईआरटी में Google ChromeOS में मौजूद कुछ खामियों के लिए एक नोट CIVN-2023-0131 जारी किया है। अगर आप भी गूगल के ChromeOS का इस्तेमाल करते हैं तो ये अपडेट आपको भी जानना चाहिए।

क्रोम यूजर्स को तुरंत लेना होगा एक्शन

दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Google ChromeOS में मौजूद खामियां की वजह से यूजर्स को साइबर क्रिमिनल से नुकसान पहुंच सकता है। इस खामी की वजह से साइबर हैकर्स को यूजर्स की निजी जानकारियों तक पहुंचने और मनमाने कोड को जारी करने में मदद मिल सकती है।

इतना ही नहीं, ChromeOS में मौजूद खामी की वजह से सिस्टम पर डीओएस यानी (denial-of-service) जैसी परेशानियां आ सकती हैं। ChromeOS का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए सीईआरटी ने तुरंत एक्शन लेने की बात कही है।

किस वर्जन में पाया गया है सुरक्षा से जुड़ा खतरा

दअसल रिपोर्ट्स के मुताबिक Google ChromeOS 15393.48.0 (प्लेटफॉर्म वजर्न : 113.0.5672.114) से पहले के वर्जन में सुरक्षा से जुड़ी खामी पाई गई है। ChromeOS में इस तरह की खामी यूज-ऑफ्टर फ्री एरर और मेमोरी करप्शन की वजह से आ रही हैं।

बताया जा रहा है कि साइबर अटैकर्स यूजर को ट्रिक करते हुए मालवेयर वाली वेबसाइट पर लैंड करवा सकते हैं। ऐसा कर यूजर्स की निजी जानकारियों पर भी अटैकर्स अपना कंट्रोल पा सकते हैं।

क्या है सुरक्षा के उपाय

दरअसल क्रोम ओएस के पुराने वर्जन से जुड़ी इस खामी के लिए फिलहाल यूजर्स को नए अपडेट को इन्स्टॉल करने की जरूरत होगी। यूजर्स के लिए स्टेबल वर्जन में इस तरह की सुरक्षा से जुड़ी खामियों को नए अपडेट में दूर किया गया है। सभी यूजर्स को ChromeOS device अपडेट करने की सलाह दी जाती है। नए अपडेट के लिए ( https://chromereleases.googleblog.com/2023/05/stable-channel-update-for-chromeos.html)

पर क्लिक कर सकते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.