Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरकार बंद करने जा रही लाखों Mobile SIM Card, ऐसे लोगों पर लगेगी लगाम

ऐसा पहली बार किया जा रहा है जब केंद्र सरकार एक साथ इतने सिम और मोबाइल कनेक्शन बंद कर रही है। अगर आप भी कुछ गलतियां कर रहे हैं तो आपका सिम कार्ड भी बंद किया जा सकता है। इस एक्शन प्लान के तहत तकरीबन 18 लाख मोबाइल कनेक्शन और सिम कार्ड बंद किए जाएंगे। सरकार ने टेलिकॉम कंपनियों को मोबाइल बैंड बंद करने का निर्देश दिया था।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 20 May 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
सरकार लाखों सिम कार्ड्स पर एक्शन लेने वाली है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिली। ऑनलाइन होने वाले फ्रॉड्स और स्कैम पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार ने कमर कस ली है। सरकार के द्वारा 15 दिनों का एक्शन प्लान बनाया गया है, जिसके आधार पर लाखों सिम कार्ड बंद किए जाएंगे। जिन सिम कार्ड्स पर एक्शन लिया जाएगा, उनमें अधिकतर वे सिम कार्ड यूजर्स आएंगे जिनके सिम पर कोई गलत गतिविधि या किसी फ्रॉड्स वगैरह का संदेह है।

बंद होंगे 18 लाख सिम कार्ड

ऐसा पहली बार किया जा रहा है जब केंद्र सरकार एक साथ इतने सिम और मोबाइल कनेक्शन बंद कर रही है। अगर आप भी कुछ गलतियां कर रहे हैं तो आपका सिम कार्ड भी बंद किया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस एक्शन प्लान के तहत तकरीबन 18 लाख मोबाइल कनेक्शन और सिम कार्ड बंद किए जाएंगे।

कुछ दिन पहले सरकार ने प्रमुख टेलिकॉम कंपनी जियो, एयरटेल और Vi को 28,000 हजार से भी ज्यादा मोबाइल बैंड को बंद करने का निर्देश दिया था।

फ्रॉड्स और स्कैम पर लगाम लगाने का प्रयास

इस एक्शन प्लान के जरिये केंद्र सरकार सीधे तौर पर फ्रॉड्स और स्कैम पर लगाम लगाने का प्रयास कर रही है। सरकार ने टेलिकॉम कंपनियों को लाखों सिम कार्ड्स को रीवेरिफाई करने का भी आदेश दिया है। ऐसा करने से जिन सिम कार्ड्स का इस्तेमाल गलत गतिविधियों में किया जा रहा है उन पर कंट्रोल किया जा सकेगा। सिम कार्ड्स को अगले 15 दिनों ब्लॉक किए जाने की खबर है।

इन लोगों पर होगी कार्रवाई

सरकार के इस एक्शन प्लान से आम सिम कार्ड यूजर्स को कोई दिक्कत नहीं होगी। लेकिन ऐसे लोग जो सिम कार्ड गलत गतिविधि के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं उन पर एक्शन लिया जाएगा। अगर कुछ नियमों के विरुद्ध पाया जाता है तो उन्हें ब्लॉक भी कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- सबसे तगड़े गेमिंग फोन Infinix GT 20 Pro 5G की कल होगी एंट्री, इन खूबियों पर हर यूजर हार बैठेगा दिल