Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Deepfake मुद्दे पर 23 नवंबर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मुखातिब होगी सरकार, यहां जानें डिटेल

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को डीपफेक के मुद्दे पर सोशल मीडिया प्रतिनिधियों के साथ बैठक बुलाई है। यह कदम प्रौद्योगिकी के दुरुपयोग पर चिंताओं और डीपफेक से निपटने के लिए डिजिटल प्लेटफार्मों को आगे बढ़ाने के सरकार के दृढ़ संकल्प के बीच उठाया गया है। मंत्री डीपफेक के मुद्दे पर 23 नवंबर को सोशल मीडिया पर बैठक करेंगे।

By AgencyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 22 Nov 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
23 नवंबर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मुखातिब होगी सरकार, डीपफेक पर होगी बात

पीटीआई नई दिल्ली। एक नए जानकारी सामने आई है कि केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को डीपफेक के मुद्दे पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक बुलाई है।

यह कदम प्रौद्योगिकी के दुरुपयोग पर चिंताओं और डीपफेक पर नकेल कसने के लिए डिजिटल प्लेटफार्मों को आगे बढ़ाने के सरकार के दृढ़ संकल्प के बीच उठाया गया है।

23 नवंबर को होगी मीटिंग

एक सूत्र के मुताबिक आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव 23 नवंबर को डीपफेक के मुद्दे पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से मुलाकात करेंगे।

हाल ही में प्रमुख अभिनेताओं को निशाना बनाने वाले कई 'डीपफेक' वीडियो वायरल हुए, जिससे आक्रोश फैल गया और फेक कंटेंट और स्टोरी बनाने के लिए तकनीकी और टूल के दुरुपयोग पर आशंकाएं बढ़ गईं।

यह भी पढे़ं- आसान भाषा में जानिए क्या होती है डीपफेक टेक्नोलॉजी, इससे बचने के लिए इन AI टूल का कर सकते हैं इस्तेमाल

बड़े संकट का कारण है डिपफेक

शुक्रवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आगाह किया कि एआई द्वारा बनाए गए डीपफेक बड़े संकट का कारण बन सकते हैं और समाज में असंतोष पैदा कर सकते हैं।

इसके साथ ही उन्होंने मीडिया से इसके दुरुपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को शिक्षित करने का आग्रह किया।

कंपनियों को जारी किया नोटिस

वैष्णव ने चेतावनी दी है कि अगर प्लेटफॉर्म डीपफेक को हटाने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाते हैं तो सेफ हार्बर इम्युनिटी क्लॉज लागू नहीं होगा।

सरकार ने हाल ही में इस मुद्दे पर कंपनियों को एक नोटिस जारी किया था, और जब प्लेटफार्मों ने जवाब दिया, तो मंत्री ने स्पष्ट किया कि कंपनियों को ऐसी कंटेंट पर कार्रवाई करने में अधिक आक्रामक होना होगा।

बैठक में होंगे बड़े प्लेटफॉर्म

पिछले सप्ताह के अंत में पत्रकारों से बात करते हुए, वैष्णव ने कहा था कि वे कदम उठा रहे हैं, लेकिन हमें लगता है कि कई और कदम उठाने होंगे। और हम बहुत जल्द सभी प्लेटफार्मों की एक बैठक करने जा रहे हैं।

शायद अगले 3-4 दिनों में हम उन्हें इस पर विचार-मंथन के लिए बुलाएंगे और सुनिश्चित करेंगे कि प्लेटफॉर्म इसे (डीपफेक) रोकने और अपने सिस्टम को साफ करने के लिए पर्याप्त प्रयास करें।

यह पूछे जाने पर कि क्या बैठक के लिए मेटा और गूगल जैसे बड़े प्लेटफार्मों को बुलाया जाएगा, मंत्री ने सकारात्मक जवाब दिया था।

वैष्णव ने कहा था कि सुरक्षित हार्बर क्लॉज, जिसका अधिकांश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आनंद ले रहे हैं। अगर वे अपने प्लेटफॉर्म से डीपफेक को हटाने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाते हैं तो यह लागू नहीं होता है।

यह भी पढे़ं- 256 GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ जल्द मार्केट में एंट्री लेगा Samsung का ये स्मार्टफोन, यहां जानें सारी जरूरी डिटेल