Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

GPT-4 Turbo vs GPT-4: ये है अब तक का सबसे पॉवरफुल Ai मॉडल, यहां पढ़ें सारी डिटेल

पिछले साल अचानक से ही ChatGpt ने मार्केट में अपनी दबदबा बनाए रखा है। ऐसे में लगभग सभी कंपनी ने इसाक अनुसरण किया है। लेकिन इसके स्तर तक खुद को पहुंचा नहीं पाई है। कुछ समय पहले ही OpenAi ने अपने GPT-4 मॉडल को लॉन्च किया था और अब कंपनी ने नयी GPT-4 टर्बो मॉडल पेश किया है। आइये जानते हैं कौन ज्यादा पावरफुल मॉडल है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 07 Nov 2023 05:45 PM (IST)
Hero Image
GPT-4 Turbo vs GPT-4: यहां जानें डिटल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। जानी मानी एआई कंपनी OpenAI ने GPT-4 Turbo को पेश किया है। बता दें कि यह GPT-4 का अपग्रेटेड और बेहतर वर्जन है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इस नए वर्जन में आपको बहुत से खास परिवर्तन देखने तो मिल सकते हैं।

इस कारण आपको इस पर पैसे खर्च करने का पछतावा नहीं होगा। आइये जानते हैं GPT-4 का सक्सेसर उससे कैसे बेहतर है और इसमें क्या-क्या खास है।

एक बार में ज्यादा टेक्स्ट को कर सकेगा प्रोसेस

  • इस अपडेट के साथ जो सबसे बड़ा बदलाव हुआ है, वह कॉन्टेक्ट विंडो में देखा गया है। यानी कि एक बार में Ai टेक्स्ट का कितना अमाउंट प्रोसेस कर सकता है, वह उसका कॉन्टेक्ट होता है।
  • कंपनी की मानें तो नया GPT-4 टर्बो इस बार में 300 पेज के टेक्स्ट को प्रोसेस कर सकता है, जो 128000 टोकन के बराबर है।
  • बता दें कि यह अब तक का सबसे बड़ा आकड़ा है जिसको किसी लार्ज लैंग्वेज मॉडल ने प्रोसेस किया है।
  • वहीं अगर GPT-4 की बात करें तो यह एक समय में 8000 टोकन यानी 24 पेज के टेक्स्ट को प्रोसेस कर सकता है।

यह भी पढ़ें -  AI से होने वाली ठगी से बचना है तो अंजान नंबर से न उठाएं वीडियो कॉल, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

सस्ता है नया अपडेटेड मॉडल

  • कंपनी ने जानकारी दी है कि नया अपडेटेड मॉडल पुराने मॉडल से इस्तेमाल में भी सस्ता है। जहां GPT-4 के लिए डेवलपर्स को हर 1000 टोकन के लिए 0.03 डॉलर देने पड़ते हैं।
  • वहीं GPT- 4 Turbo के लिए डेवलपर्स को हर 1000 टोकन के लिए 0.01 डॉलर ही देना पड़ता है। यानी कि यह पुराने मॉडल से 3 गुना सस्ता है।

मिलेगी अपडेटेड जानकारी

  • GPT-4 टर्बो में आपको लेटेस्ट और अपडेटेड जानकारी मिलेगी, जिसे अप्रैल 2023 तक अपग्रेड किया गया है, जबकि GPT-4 में मिलने वाली जानकारी केवल सितंबर 2021 तक ही जारी की गई है। ये ज्यादा बेहतर इसलिए है क्योंकि इसमें आपको लेटेस्ट जानकारी मिलती है।
  • इसके अलावा आपको GPT-4 Turbo में preview का विकल्प भी मिलता है। बता दें कि OpenAI इस नए मॉडल को जल्द ही लॉन्च कर सकता है।

यह भी पढ़ें - कंप्यूटर के सुपर स्मार्ट होने से बढ़ने लगी AI एंग्जायटी, जानें कौन-कौन से जोखिम बढ़ रहे हैं