Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Twitter Data Breach: ट्विटर के 40 करोड़ यूजर्स का डाटा हुआ चोरी, हैकर ने Elon Musk को दी ये सलाह

एक हैकर ने दावा किया है कि उसने लगभग 40 करोड़ यूजर्स का डाटा चुरा लिया है। इतना ही नहीं उसका कहना है कि यह सभी डाटा डार्क वेब पर सेल के लिए डाल दिया गया है। इस डाटा में कई हाई प्रोफाइल यूजर्स की जानकारी भी शामिल है।

By Jagran NewsEdited By: Ankita PandeyUpdated: Mon, 26 Dec 2022 08:16 PM (IST)
Hero Image
Data of 400 million users stolen by a hacker, Know the details

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। ट्विटर पर बड़ा साइबर अटैक हुआ है। एक हैकर ने दावा किया है कि उसने लगभग 40 करोड़ ट्विटर यूजर्स का डाटा चुरा लिया है। इसे डार्क वेब पर बिक्री के लिए डाला गया है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की गोपनीय जानकारियों में भी सेंध लगी है।

कई हाई प्रोफाइल लोगों का डाटा है शामिल

इजरायली साइबर इंटेलिजेंस फर्म हडसन राक के अनुसार चुराए गए डाटा में कई हाई-प्रोफाइल यूजर्स के ई-मेल और फोन नंबर सहित अन्य जानकारियां हैं। गूगल के CEO सुंदर पिचाई और अमेरिकी गायक चार्ली पुथ सहित कई अन्य हाई प्रोफाइल लोगों का डाटा चुराकर डार्क वेब पर बेचा जा रहा है।रिपोर्ट के मुताबिक डाटा चोरी करने का दावा करने वाले हैकर ने ट्विटर से सौदेबाजी करते हुए कहा है कि वह जुर्माने से बचने से लिए इस डाटा को खरीद लें।

यह भी पढ़ें - YouTube Music नए फीचर की कर रहा है टेस्टिंग, बदल जाएगा ऐप का लुक, मिलेंगे कई धांसू अपडेट

हैकर ने मस्क को दी डाटा खरीदने की सलाह 

हैकर ने कहा कि ट्विटर या एलन मस्क अगर इस पोस्ट को पढ़ रहे हों तो 40 करोड़ यूजर्स के डाटा लीक होने पर जुर्माने के बारे में सोचें। जुर्माने से बचने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है कि आप इस डाटा को खरीद लें। डार्क वेब इंटरनेट की दुनिया का वो हिस्सा है जहां सामान्य सर्च इंजन की पहुंच नहीं होती। इन्हें स्पेशल वेब ब्राउजर से एक्सेस किया जाता था। इसके जरिये अवैध गतिविधियों को अंजाम दिया जाता है।

भारत सरकार का डाटा खतरे में 

इसके अलावा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की गोपनीय जानकारियां भी लीक हुईं हैं। इनके डाटा को भी डार्क वेब पर बिक्री के लिए डाला गया है। इसके साथ ही कई सेलिब्रिटी और बड़े लोगों की जनकारी इसमें शामिल किए गए है। बता दें कि हैकर ने एक छोटी सी लिस्ट भी शेयर की  है, जिसमें कुछ लोगों और सस्थानों के नाम है। हम यहां एक स्क्रीनशॉर्ट शेयर कर रहे हैं, जिसमें आपको कुछ जानकारी दिखाई देगी। 

यह भी पढ़ें -iPhone और iPad को रिसेट करने में आ रही है मुश्किल, अपनाएं ये तरीका; मिनटों में हो जाएगा काम