Move to Jagran APP
Featured story

कब खरीदना चाहिए नया फोन? मोबाइल खराब होने से पहले ही मिलने लगते हैं ये 5 संकेत

When one should buy New phone एक नया एंड्रॉइड फोन कम से कम 3 साल तक आराम से चल जाता है। हालांकि जैसे-जैसे समय बीतता है आप देखेंगे कि आपका फ़ोन अपनी परफॉरमेंस खोने लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप ये जान सकते हैं की आपको कब अपना फोन अपग्रेड करना चाहिए यानी नया फोन खरीदना चाहिए।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Mon, 31 Jul 2023 06:59 PM (IST)Updated: Mon, 31 Jul 2023 06:59 PM (IST)
Here are 5 major signs that its time for you to upgrade your Android phone to something better

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जब आप एक नया एंड्रॉइड स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो आप उम्मीद करते हैं कि यह चलेगा। एक नया एंड्रॉइड फोन कम से कम 3 साल तक आराम से चल जाता है। हालांकि, जैसे-जैसे समय बीतता है, आप देखेंगे कि आपका फ़ोन अपनी परफॉरमेंस खोने लगता है। 

भले ही आप इसकी कितनी भी अच्छी तरह देखभाल करें। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप ये जान सकते हैं की आपको कब अपना फोन अपग्रेड करना चाहिए यानी नया फोन खरीदना चाहिए।

बैटरी का जल्दी खत्म हो जाना

यदि आपका फोन अक्सर खराब हो जाता है, तो यह एक बड़ा चेतावनी संकेत है कि इसे अपग्रेड करने का समय आ गया है। हम जानते हैं कि एंड्रॉइड पर आपकी बैटरी लाइफ बढ़ाने के तरीके हैं , लेकिन वे उतनी मदद नहीं कर सकते हैं।

यदि आपकी बैटरी पहले की तरह चार्ज नहीं रखती है, लेकिन आप अभी भी इसे उसी तरह इस्तेमाल करते हैं, तो आपको अपने फोन में समस्याएं दिखाई देंगी। हर समय अपने चार्जर के पास रहने या पावर बैंक पर निर्भर रहने के बजाय, आपको नई बैटरी वाला फोन लेने के लिए अपग्रेड करने के बारे में सोचना चाहिए

फोन की स्पीड स्लो हो जाना

किसी भी स्मार्ट डिवाइस का लंबे समय तक इस्तेमाल करने से उसकी परफॉरमेंस पर असर पड़ता है। आपने नोटिस किया होगा कि पुराने फ़ोन में ऐप्स खुलने में कभी-कभी ज्यादा समय लग जाता है। बैकग्राउंड में जितने अधिक ऐप्स का इस्तेमाल करेंगे फोन उतना ही स्लो परफॉर्म करेगा। कई बार यूजर्स को फोन लैगिंग की भी दिक्क्त दिखने लगती है। अगर आपके फोन के साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो आप नया फोन खरीदने का प्लान कर सकते हैं।

नया अपडेट न मिलना

जब भी हम नया फोन लेते हैं स्मार्टफोन कंपनियां दावा करती हैं कि फोन में अगले कुछ साल तक नए अपडेट मिलते रहेंगे। यदि आपने सैमसंग गैलेक्सी एस22 अल्ट्रा जैसा नया टॉप-टियर स्मार्टफोन खरीदा है, तो आपको कुल चार साल के प्रमुख ओएस अपडेट मिल रहे हैं।

हालांकि, कुछ निर्माता केवल दो या तीन साल के अपडेट की पेश करते हैं, जिसका मतलब है कि आपके फोन का सॉफ्टवेयर आपकी अपेक्षा से पहले ही पुराना हो जाता है। यदि आप पुराने फोन को लेकर टेंशन में हैं और अब आपको अपडेट नहीं मिल रहे हैं, तो आप नया फोन खरीद सकते हैं।

नए ऐप्स का न चलना

टेक्नोलॉजी जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है उसी हिसाब से ऐप्स भी अपडेट हो रहे हैं। कई बार आपने नोटिस किया होगा कि कोई नई ऐप आपके फोन पर रन नहीं करती है। ऐसा तब होता है जब आपका फोन पुराना हो जाता है या फोन में नए अपडेट नहीं मिलते हैं।

यही समस्या एंड्रॉइड गेम्स पर भी लागू होती है। गेमप्ले में सुधार का मतलब है रैम और आपके फोन की ग्राफिक्स। नए गेम्स ज्यादा मेमोरी और ग्राफ़िक कार्ड पर चलते हैं ऐसे में आपको नया फोन लेने की सोचना चाहिए।

ऐप्स बार-बार क्रैश हो जाते हैं

एंड्रॉइड फोन में ऐप क्रैश होना कोई असामान्य बात नहीं है। कभी-कभी, कोई ऐप ख़राब होता है या ख़राब तरीके से डिज़ाइन किया गया होता है, और कभी-कभी, आपके फ़ोन की समस्या होती है। उदाहरण के लिए, कुछ ऐप्स पुराने सॉफ़्टवेयर वाले फ़ोन पर नहीं चल सकते हैं।

यदि आप हर समय अपने फोन पर ऐप्स को क्रैश होते हुए देख रहे हैं, तो यह एक बड़ी समस्या का संकेत हो सकता है। ऐसे में आपको एक नया स्मार्टफोन लेने की सोचना चाहिए।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.