Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कॉपी राइटिंग से लेकर कंटेंट हाइलाइट करने तक, ChatGPT के अलावा ये AI टूल्स आपके काम को बना देंगे आसान

Free AI Tools पिछले कुछ महीनों में हजारों AI एप्लिकेशन बाजार में लॉन्च हुए हैं। निबंध लिखने से लेकर दस्तावेजों के सारांश तक हर दिन एक नया एआई टूल स्मार्टफोन पर कंप्यूटर में अपना रास्ता खोज रहा है। ChatGPT के अलावा कई ऐसे टूल्स हैं जिसकी मदद से आप अपने कामों को आसानी से कर सकते हैं। आइए एक नजर इन टूल्स पर डालते हैं। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 02 Jul 2023 04:49 PM (IST)
Hero Image
here is a list of AI-powered tools that can make your life easier

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दिन-प्रतिदिन के कामों में ऐसा परिवर्तन ला रही है जैसा पहले कभी नहीं हुआ था। ओपनएआई के चैटजीपीटी के लॉन्च के बाद से, दुनिया ने एआई में तेजी से विकास देखा है, कई तकनीकी दिग्गज एप्लिकेशन पेश करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

पिछले कुछ महीनों में हज़ारों AI एप्लिकेशन बाजार में लॉन्च हुए हैं। निबंध लिखने से लेकर दस्तावेजों के सारांश तक, हर दिन एक नया एआई टूल स्मार्टफोन पर कंप्यूटर में अपना रास्ता खोज रहा है। दिलचस्प बात यह है कि ChatGPT के अलावा कई ऐसे टूल्स हैं जिसकी मदद से आप अपने कामों को आसानी से कर सकते हैं। आइए एक नजर इन टूल्स पर डालते हैं।

Krisp AI

महामारी और उसके बाद के लॉकडाउन के बाद से, दुनिया भर में कामकाजी पेशेवरों ने आभासी बातचीत को अपनाया है। Krisp A ऐसा है जो वॉयस प्रोडक्टिविटी एआई नामक अपनी तकनीक से आपकी ऑनलाइन मीटिंग को सुपरचार्ज कर देता है। यह टूल अपने AI-पॉवर्ड वॉयस क्लैरिटी और मीटिंग असिस्टेंट के साथ ऑनलाइन मीटिंग की प्रोडक्टविटी में सुधार करता है।

Promptbox

प्रॉम्प्टबॉक्स आपके सभी AI संकेतों को सहेजने, व्यवस्थित करने और शेयर करने के लिए उपयोग में आसान क्रोम एक्सटेंशन है। यह टूल एक साधारण लिंक के माध्यम से किसी के साथ संकेतों का पूरा फोल्डर शेयर करने की क्षमता भी प्रदान करता है। यह टूल चैटजीपीटी, डैल-ई, मिडर्नी आदि के साथ सपोर्टेड है।

Monica

Monica एक चैटजीपीटी-पॉवर्ड एआई सहायक है जो का कामों में आपकी सहायता कर सकती है। अभी तक, यह टूल क्रोम और माइक्रोसॉफ्ट एज पर एक्सटेंशन के रूप में उपलब्ध है। यूजर्स मोनिका से कहीं भी, किसी भी विषय पर चैट कर सकते हैं। यह टूल यूजर्स के साथ आसानी से बात-चीत करता है। मोनिका किसी भी वेबपेज पर किसी भी टेक्स्ट का ट्रांसलेट, सारांश और व्याख्या कर सकती है। निर्माताओं के अनुसार, कॉपी राइटिंग में सहायता के लिए मोनिका एक बेहतरीन टूल हो सकती है।

Glasp

कंपनी के अनुसार, Glasp एक 'सोशल हाइलाइटिंग' ऐप है जो यूजर्स को लेख पढ़ते या वीडियो देखते समय महत्वपूर्ण कंटेंट को हाइलाइट और टैग करने की अनुमति देता है। यह टूल आपको इंटरनेट पर जो कुछ भी सीखा है उसे कुछ ही सेकंड में संक्षेप में प्रस्तुत करने देता है। अभी तक, Glasp एक ब्राउज़र एक्सटेंशन के रूप में उपलब्ध है।

Compose AI

निर्माताओं के अनुसार, कंपोज़ एआई - एक क्रोम एक्सटेंशन - लिखने के समय को 40 प्रतिशत तक कम कर देता है। यह एआई-पावर्ड ऑटोकंप्लीशन और टेक्स्ट जेनरेशन की मदद से किया जाता है। यूजर्स को एआई टूल से कुछ भी लिखने के लिए कहने के लिए बस // टाइप करना होगा। वर्तमान में, यह टूल Google डॉक्स और जीमेल में उपलब्ध है।

Eesel

कामकाजी पेशेवर एक समय में कई Google डॉक्स और नोशन पेजों पर काम करते हैं। ईज़ल एक एआई टूल है जो आपको अपने कार्य डॉक्यूमेंटको एक नई तालिका में व्यवस्थित करने देता है। यह एक मुफ़्त टूल है और क्रिएटर्स के अनुसार, यह यूजर्स की प्राइवेसी से कोई समझौता नहीं करता है।

CapeChat

यह टूल चैटजीपीटी एपीआई की मदद से यूजर्स को अपने डॉक्युमनेट से जुड़ने की सुविधा देता है। केपचैट एक सुरक्षित और निजी एआई सहायक है जो यूजर्स को वित्तीय रिपोर्ट, नोट्स या अनुबंध जैसे संवेदनशील डॉक्यूमेंट अपलोड करने देता है और लगभग तुरंत जानकारी देता है। निर्माताओं का दावा है कि यूजर्स का अपने डेटा पर पूरा कंट्रोल है और वह किसी भी समय अपना डेटा हटा सकता है।

Goodmeetings

यह एक और एआई टूल है जिसे विशेष रूप से यूजर्स को उनकी मीटिंग और कॉल में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। गुडमीटिंग्स बैठकों को अधिक प्रोडक्ट बनाने के लिए एआई-क्यूरेटेड सारांश प्रदान करता है। रचनाकारों के अनुसार, टूल बिक्री और ग्राहक सफलता परफॉरमेंस में सुधार करता है