Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meta Connect 2023: इस दिन शुरू होगा मेटा के सबसे बड़ा इवेंट, यहां देख सकेंगे लाइव स्ट्रीम; जानें डेट

Meta Connect 2023 मेटा कनेक्ट इस बार एक दिवसीय कार्यक्रम नहीं होगा। कंपनी का वार्षिक कार्यक्रम दो दिनों तक चलेगा - 27 और 28 सितंबर। यदि आप भारत से देख रहे हैं तो मुख्य भाषण के लिए 28 सितंबर को लाइवस्ट्रीम देखें। आप फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम साथ ही मेटा होराइजन वर्ल्ड्स ऐप को क्वेस्ट हेडसेट पर ट्यून कर पाएंगे जो वीआर दुनिया को अधिक पसंद करते हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 25 Sep 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
आइए आपको मेटा कनेक्ट 2023 (Meta Connect 2023) से जुड़े सारी बातों का डिटेल से जानकारी देते हैं।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा इस महीने के अंत में मेटा कनेक्ट नामक (Meta Connect 2023 ) अपने वार्षिक सम्मेलन का 2023 वर्जन आयोजित कर रहा है। यह कंपनी का साल का सबसे बड़ा इवेंट है, जो वर्चुअल दुनिया से जोड़ता है।

इस इवेंट में मेटा सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर से जुड़े कई चीजों को पेश करता है। इसमें एक मेटावर्स भी है, जिसके बारे में मार्क जुकरबर्ग की अगुवाई वाली कंपनी लंबे समय से उत्साहित है। आइए आपको मेटा कनेक्ट 2023 (Meta Connect 2023) से जुड़े सारी बातों का डिटेल से जानकारी देते हैं।

मेटा कनेक्ट 2023 इवेंट की डेट और टाइम

मेटा कनेक्ट इस बार एक दिवसीय कार्यक्रम नहीं होगा। कंपनी का वार्षिक कार्यक्रम दो दिनों तक चलेगा - 27 और 28 सितंबर। मेटा के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मार्क जुकरबर्ग, रात 10.30 बजे पीएसटी पर अपना मुख्य भाषण शुरू करेंगे, जिसका मतलब अगले दिन सुबह 11 बजे होता है। यदि आप भारत से देख रहे हैं, तो मुख्य भाषण के लिए 28 सितंबर को लाइवस्ट्रीम देखें।

ये भी पढ़ें: Meta Threads vs Twitter: वर्ड लिमिट से लेकर विज्ञापन तक, जानिए मेटा थ्रेड्स और ट्विटर के बीच क्या है अंतर

मेटा कनेक्ट 2023 लाइव स्ट्रीम

आप फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम, साथ ही मेटा होराइजन वर्ल्ड्स ऐप को क्वेस्ट हेडसेट पर ट्यून कर पाएंगे जो वीआर दुनिया को अधिक पसंद करते हैं। लेकिन चूंकि यह एक मेटा इवेंट है, इसलिए आपको यह यूट्यूब या एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर नहीं मिलेगा।

मेटा कनेक्ट 2023 से उम्मीदें

आगामी मेटा इवेंट में मुख्य प्रोडक्ट क्वेस्ट 3 हो सकता है, जिसके बारे में कंपनी पिछले कुछ महीनों से बात कर रही है। आप उम्मीद कर सकते हैं कि मेटा हेडसेट के बारे में और भी अधिक बात करेगा और इसकी विशेषताओं के साथ-साथ यह कैसे काम करता है, इसके बारे में विस्तार से बताएगा।

ये भी पढ़ें: Meta Threads के ये 4 हिडन फीचर्स नहीं जानते होंगे आप, चैटिंग एक्सपीरियंस को बना देंगे और बेहतर

मुख्य वक्ता के दौरान क्वेस्ट 3 की रिलीज की तारीख और कीमत भी हो सकती है। चूंकि क्वेस्ट 3 मेटा के मेटावर्स प्लेटफार्मों को गहराई से जोड़ता करता है, आप इस बारे में अधिक सुनेंगे कि कंपनी टेक्नोलॉजी के साथ कैसे आगे बढ़ रही है।

भाषा मॉडल (LLM) पर हो सकती है बात

जब मेटावर्स ने आधिकारिक तौर पर इसे मुख्यधारा में लाया तो मेटावर्स काफी चर्चा में था, लेकिन पिछले कुछ महीनों में यह दीवानगी कम हो गई है। हो सकता है कि मेटावर्स पर मेटा की ओर से कोई घोषणा उत्साह को फिर से जगा दे। आप उम्मीद कर सकते हैं कि जुकरबर्ग जेनेरिक एआई, कंपनी के अपने बड़े भाषा मॉडल (LLM) और उन अनुप्रयोगों के बारे में बात करेंगे जो जेनेरिक एआई को सीधे ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराते हैं।