Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HMD Crest vs HMD Crest Max: बैटरी, प्रोसेसर और डिजाइन एक जैसा, कीमत में सिर्फ 2000 रुपये का अंतर

HMD ने क्रेस्ट सीरीज के तहत दो स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। दोनों ही फोन में बैटरी और प्रोसेसर समेत कई स्पेक्स एक जैसे हैं। जबकि कैमरा और स्टोरेज वेरिएंट के मामले में अंतर है। यहां दोनों ही फोन का डिजाइन और परफॉर्मेंस के लिहाज से पूरा कंपेरिजन करने वाले हैं। जिससे आपको इन फोन्स के बारे में आइडिया हो जाएगा।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 26 Jul 2024 06:35 PM (IST)
Hero Image
आपके लिए कौन सा स्मार्टफोन है बेस्ट

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। HMD ने अपनी एकदम नई क्रेस्ट सीरीज के तहत भारत में दो स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं, जो कि HMD क्रेस्ट और HMD क्रेस्ट मैक्स हैं। इन स्मार्टफोन की खास बात है कि इनकी स्क्रीन, बैटरी और चार्जिंग पोर्ट बेंडिंग को खुद रिपेयर कर सकते हैं। एचएमडी के दोनों फोन में कौन सा बेस्ट है, किसमें पावरफुल प्रोसेसर है। यहां कंपेरिजन करने वाले हैं।

डिजाइन

दोनों स्मार्टफोन डिजाइन के लिहाज से एक जैसे ही हैं, दोनों फोन में प्लेन बैक के साथ एक सिंपल और सोफिस्टिकेटेड डिजाइन है। HMD क्रेस्ट में टेक्सचर्ड फिनिश है जबकि क्रेस्ट मैक्स में मैट फिनिश है। दोनों डिवाइस में रियर पैनल के लेफ्ट कॉर्नर में एक रेक्टेंगुलर और बीच में लोगो है। इनमें पंचहोल कटआउट फ्रंट में एक जैसा ही है।

परफॉर्मेंस

दोनों फोन में आपको एक ही SoC मिलता है। वे Unisoc T760 प्रोसेसर से पावर लेते हैं जिसने AnTuTu पर 5 लाख+ अंक स्कोर किए हैं। हालाँकि, HMD Crest में केवल 6GB रैम है, जबकि HMD Crest Max में आपको 8GB रैम मिलती है। इसलिए मल्टीटास्किंग और कई ऐप्स के बीच स्विच करते समय क्रेस्ट मैक्स थोड़ा बेहतर परफॉर्म कर सकता है।

कैमरा

अगर कैमरा के लिहाज से देखेंगे तो इनमें बड़ा अंतर है। क्रेस्ट मैक्स में ट्रिपल कैमरा यूनिट लगी हुई है, जिसमें 64MP का प्राइमरी सेंसर लगा है। 8MP+2MP अन्य सेंसर मिलते हैं। HMD Crest में 50MP AI कैमरा मिलता है। सेल्फी के लिए दोनों में 50MP का सेंसर मिलता है।

बहुत से स्पेक्स एक जैसे

दोनों स्मार्टफोन में कलर, रैम/स्टोरेज और कैमरा अलग हैं। जबकि दूसरी चीजें एक जैसी ही हैं। इसलिए कहा जा सकता है दोनों ंमें कोई खास अंतर नहीं है। 

HMD Crest स्पेक्स

HMD Crest Max स्पेक्स

कीमत और वेरिएंट

6GB+128GB- 14,499 रुपये

8GB+256GB- 16,499 रुपये

स्पेसिफिकेशन कंपेरिजन 

स्पेक्स HMD Crest HMD Crest Max
डिस्प्ले 6.67 इंच FHD+ OLED 6.67 इंच FHD+ OLED
प्रोसेसर Unisoc T760 Unisoc T760
रियर कैमरा 50MP+AI 64MP+8MP+2MP
सेल्फी 50MP 50MP
बैटरी/चार्जिंग

5000 mAH, 33w

5000 mAH, 33w
ओएस एंड्रॉइड 14 एंड्रॉइड
कलर

पर्पल, रेड और ब्लू

पर्पल, रेड और ग्रीन

ये भी पढ़ें- 64MP कैमरा और 5000mAh बैटरी वाले HMD के दो नए फोन भारत में हुए लॉन्च , कमाल के हैं सभी फीचर्स