Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nokia Phones मार्केट से एक बार फिर होंगे गायब, अब HMD ने भी छोड़ा साथ

HMD सालों से नोकिया ब्रांड से अपने स्मार्टफोन और फीचर फोन को मार्केट में लेकर आ रहा है। कंपनी ने इससे काफी नाम भी कमाया है। मगर अब कंपनी इस ब्रांड नेम को छोड़ने के लिए तैयार है। ये फैसला तक नजर में आया जब कंपनी ने नए ब्रांडनेम के साथ डिवाइस को लान्च करने की बात कही है। आइये इस मामले के बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Fri, 02 Feb 2024 04:15 PM (IST)
Hero Image
Nokia Phones मार्केट से एक बार फिर होंगे गायब, जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। 2016 से HMD ने नोकिया ब्रांड के नाम पर कई स्मार्टफोन और फीचर फोन निकाले हैं, जिसने मार्केट में अपनी जगह बनाई है। मगर अब नोकिया लवर्स के लिए एक दुख की खबर है, क्योंकि HMD इसे ब्रांड के तौर पर ड्राप करने की तैयारी में है।

आपको बता दें कि कंपनी ने हाल ही में जानकारी दी है कि वह नए ब्रांडनेम के साथ अपने स्मार्टफोन को मार्केट में लाने की तैयारी में है। आइये पूरे मामले के बारे में जानते हैं।

आ रहा पहला HMD स्मार्टफोन

  • आपको बता दें कि फिनलैंड स्थित ह्यूमन मोबाइल डिवाइसेज ने अपने ब्रांड HMD के तहत नए स्मार्टफोन जारी करने का फैसला किया है, जिसका मतलब होगा कि अब कोई नोकिया फोन नहीं बनाएंगे।
  • पिछले महीने ही एक इमेज ऑनलाइन सामने आई है, जिससे ये पता चला है कि कंपनी पहला HMD-ब्रांडेड स्मार्टफोन लाने की तैयारी में है।
  • कुछ रिपोर्ट में ये बात भी सामने आई है कि HMD-ब्रांडेड डिवाइस को बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) में किया जाएगा, जो 26 से 29 फरवरी, 2024 को आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - Reliance Jio ने लॉन्च किया AirFiber booster प्लान, इन यूजर्स को मिलेंगे बेनिफिट्स

2016 में HMD का हिस्सा बना नोकिया

  • जानकारी के लिए बता दें कि एचएमडी ग्लोबल 2016 से नोकिया ब्रांड नाम के तहत स्मार्टफोन और फीचर फोन बेच रही है।
  • इतना ही नहीं नोकिया की स्थापना भी 2016 में कुछ पूर्व नोकिया कर्मचारियों द्वारा की गई थी।
  • ये बदलाव कंपनी के 2014 में अपने मोबाइल बिजनेस माइक्रोसॉफ्ट को बेचने के बाद हुआ था।
  • हालांकि डील में ये भी बात शामिल थी कि माइक्रोसॉफ्ट के पास 10 सालों के लिए नोकिया ब्रांड का उपयोग करने का अधिकार है, लेकिन उसने अपने विंडोज फोन के लिए लूमिया के पक्ष में नाम हटा दिया।
  • ये ऐसा समय था जब नोकिया का अस्तित्व मार्केट से खत्म होने ही वाला था। ऐसे में ब्रांड को HMD के साथ दूसरा जीवन दिया।
  • जिसके बाद नोकिया कॉरपोरेशन ने ब्रांड का लाइसेंस HMD को दे दिया और कुछ समय में ही कंपनी ने अपने स्मार्टफोन और फीचर फोन की मदद से फिर से मार्केट में पकड़ बना ली।

यह भी पढ़ें - 5000 mAh बैटरी वाले Tecno Spark 20 स्मार्टफोन के लिए शुरू हुई सेल, जानिए कम कीमत में क्या मिलते हैं फीचर्स