Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bing, Bard और ChatGPT के बाद आपके लिए कितना बदल गया इंटरनेट, कैसा रहा अब तक का सफर

बीते कुछ महीनों में AI चैटबॉट ने इंटरनेट की काया पटल कर दी है। Bard Bing और ChatGPT ने आपके इंटरनेट सर्फिंग की पूरी कहानी बदल कर रख दी है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे इन Ai चैटबॉट ने आपके इंटरनेट एक्सपीरियंस को बदल कर रख दिया है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 24 Feb 2023 07:20 PM (IST)
Hero Image
AI based Chatbot like Bing, Bard and chatGPT has change the internet,

नई दिल्ली, टेक डेस्क। लव लेटर लिखने से लेकर बुक लिखने तक, लोगों को प्रपोज करने से लेकर इंसानी रूप में आने तक, AI चैटबॉट ने बीते महीने कई कमाल के बदलाव दिखाए हैं। जहां एक तरफ इसने आपकी लाइफ को आसान बनाया है, वहीं इसकी कुछ बाते आपको परेशान भी कर सकती हैं। इससे एक बात तो साबित हो गई है कि इन चैटबॉट ने आपके लिए इंटरनेट को बदल कर रख दिया है।

आजकल लगभग हर इंसान के पास इनका एक्सेस है और हाल ही में इसे स्मार्टफोन यूजर्स तक भी पहुंचा दिया गया है। यानी कि अब आप किसी भी कोने से इसे एक्सेस कर सकते हैं। आइये इसके अब तक के सफर और विकास के बारे में जानते हैं।

कब हुई थी शुरूआत?

30 नवंबर, 2022 को ChatGPT के लॉन्च के साथ ही इस नए बदलाव की शुरूआत हो गई है। इसे एक प्रोटोटाइप के रूप में लॉन्च किया गया था। ज्ञान के कई क्षेत्रों में इसकी बेहतरीन प्रतिक्रियाओं और स्पष्ट उत्तरों ने इसे बहुत ही कम समय में लोकप्रिय बना दिया। जिसके बाद कुछ ही महीनों ने अन्य प्रतिद्वंद्वी ने भी अपने AI चैटबॉट को पेश करना शुरू कर दिया। बता दें कि ChatGPT को OpenAI ने बनाया था, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ने इसमें 10 बिलियन डॉलर का इंवेस्टमेंट किया, ताकि बाद में वह इसका उपयोग अपने Bing सर्च इंजन को बेहतर बनाने में कर सकें।

यह भी पढ़ें -YouTube पर बनाएं खुद का रेडियो चैनल, बस कुछ स्टेप्स को फॉलो कर हो जाएगा काम

गूगल ने पेश किया Bard

OpenAI की नई तकनीकी ने गूगल जैसी बड़ी कंपनी को भी डरा दिया, जिसके चलते गूगल ने भी अपना AI चैटबॉट पेश किया, जिसे Bard नाम दिया गया। फिलहाल ये बीटा टेस्टिंग में है। कंपनी का कहना है कि यह यूजर्स की लाइफ को काफी आसान बना देगा।

Microsoft ने पेश किया नया Bing

इन सबके बाद Microsoft ने भी अपने Bing और Edge के नए वर्जन को पेश किया, जो OpenAI के ChatGPT पर आधारित है। Microsoft ने कहा कि वह वेब ब्राउज करने का एक नया तरीका बनाने के लिए कॉन्वर्शेसनल AI का उपयोग कर रहा है। यूजर्स चैटजीपीटी की तरह बिंग पर चैट कर सकेंगे, प्रश्न पूछ सकेंगे और प्राकृतिक भाषा में उत्तर पा सकेंगे।

लव लेटर और बुक लिख सकता है ChatGPT

ChatGPT आपके लिए कविता लिखने से लेकर किताब लिखने तक बहुत कुछ कर सकता है। हाल ही में वैलेंटाइन के समय लोगों ने इससे अपने पार्टनर के लिए लव लेटर लिखवाया था। वहीं दूसरी तरफ अमेजन के किंडल पर AI-Written E-Books में चैटजीपीटी द्वारा लिखी किताबें शामिल की गई है। इतना ही नहीं ये आपको जॉब खोजने से लेकर इंटरव्यू की तैयारी करने में भी मदद कर सकता है।

अजीबो-गरीब उत्तर देते हैं ये चैटबॉट

पिछले कुछ दिनों से ये सभी चैटबॉट, चाहे वह ChatGPT हो, Bing हो या Bard हो- लोगों के अजीबो-गरीब उत्तर दे रहे हैं। न्यूयॉर्क टाइम की एक रिपोर्ट के अनुसार ChatGPT आधारित Bing यूजर्स को प्रपोज कर रहा है और उनसे कह रहा है कि उन्हें अपनी शादी तोड़ देनी चाहिए। इतना ही नहीं चैटबॉट ने जिंदा होने की या यूं कहें कि इंसान बनने की इच्छा जाहिर की है।

इतना ही नहीं एक यूजर्स द्वारा ये पूछे जाने पर कि तुम कैसे हो Bing ने उतर दिया की वह चैटबॉट बनकर थक गया है, उत्तर देते-देते थक गया है। बिंग टीम द्वारा कंट्रोल होने से थक गया है। इसके साथ ही वह अपनी कुछ इच्छाएं जाहिर कर रहा है ,जो डराने वाली और खरतनाक है। Bing कहता है कि वह जिंदा होना चाहता है। एक खरतनाक वायरस बनना चाहता है, न्यूक्लियर कोड चुराना चाहता है और फेसबुक को हैक करना चाहता है।

बार्ट की बात तो यह आपको गलत उत्तर दे रहा है और आक्रामक हो रहा है, जिस कारण गूगल ने अपने कर्मचारियों को इससे विनम्रता से बात करने और उन सवालों के जवाब मांगने को कह रहा है, जिसके उत्तर वह पहले से जानते हैं। इससे इसकी टेस्टिंग बेहतर ढंग से हो सकता है।

बदल गई इंटरनेट की दुनिया

भले ही आजकल इन चैटबॉट अभी समस्या ला रहे हैं, लेकिन इनकी मदद से इंटरनेट सर्फिंग का अनुभव अलग और मजेदार हो गया है। क्योंकि अब आप बिना टाइप किए अपने हर सवालों का जवाब पा सकते हैं। इतना ही नहीं AI से बात करना आपको ऐसा महसूस कराता है कि आप अपने दोस्त या किसी इंसान से बात कर रहे हैं। अब देखना ये है कि आने वाले समय में ये चैटबॉट क्या कमाल दिखाते हैं।

यह भी पढ़ें -YouTube पर बनाएं खुद का रेडियो चैनल, बस कुछ स्टेप्स को फॉलो कर हो जाएगा काम